खुशखबरी! प्रधानमंत्री आवास योजना के वंचित सभी परिवारों को मिलेगा पक्का मकान, जाने क्या है योजना? और कैसे मिलेगा आपको लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana – यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार से है जिनके पास रहने के लिए खुद का पक्का मकान नहीं है और आपको यदि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभी तक लाभ नहीं प्राप्त हुआ है तो आपके लिए एक खुशखबरी निकलकर आ रहा है। बता दे कि राज्य सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ पाने से वंचित रह जाने वाले परिवारों के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है।

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम निवेश करने पर मिलेगा दोगुना पैसा

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana इस योजना में मुख्य तौर पर उन परिवारों को लाभ दिया जाएगा जो गरीब एवं निम्न वर्ग से आते हैं। सरकार के द्वारा इस योजना में मुख्य तौर पर उन परिवारों को पक्का मकान की सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा जिनके पास रहने के लिए खुद का पक्का मकान नहीं है एवं जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभी तक लाभ नहीं प्राप्त हुआ है। ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक हैं तो उसके लिए आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

सरकार द्वारा बांटे जाएंगे 12.35 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट, जाने कैसे मिलेगा आपको

हो गई नई योजना की घोषणा, अब सभी परिवारों को मिलेगा पक्का मकान – Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana जैसा कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के संचालन किया जा रहा है जिसमें करोड़ों परिवारों को लाभ प्राप्त हुआ है लेकिन वर्तमान समय में ऐसे कई परिवार है जिन्हें जो पात्र होने के बावजूद भी उन्हें अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं दिया गया मिला है। ऐसे में बढ़ती महंगाई के कारण से गरीब लोग पक्का मकान बनाने में असमर्थ होते हैं।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana जिसके कारण राज्य सरकार के द्वारा एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसके माध्यम से सभी पात्र नागरिकों को प्लॉट खरीदने के लिए 2.5 लाख तक का छूट उपलब्ध कराया जाएगा इसके अलावा आवास योजना के तहत सरकार के द्वारा होम लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं तो आप सरकार के इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकते हैं। 

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana वर्तमान समय में सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 13.6 लख रुपए में 400  फीट का प्लॉट प्रदान किया जाएगा जिसके लिए सरकार के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों के लिए 8544 मकान बनाने की स्वीकृति मिली है। वहीं वर्तमान समय में लखनऊ में 4500 से घर बनाने का काम का शुरुआत भी किया जा चुका है।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana आपको बता दे की सरकार के द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन “पहले आओ पहले पाओ” के तहत किया जाएगा जिसमें जाति या धर्म के आधार पर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा। सरकार के पहले आओ पहले पाओ के तहत शुरुआत के 150 आवेदन कर्ताओं को लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थियों को अन्य सुविधा जैसे की बच्चों के खेलने के लिए पार्क, हॉस्पिटैलिटी, एजुकेशन इंडस्ट्री, कम्युनिटी सर्विस इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा।

पात्रता एवं योग्यताएं
  • राज्य सरकार के इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले मूल निवासी लोगों को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को वर्तमान समय तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिला है तो ही लाभ दिया जाएगा।
  • वही आवेदन कर्ता का उम्र 18 साल या उससे अधिक होना चाहिए। 
  • जबकि परिवार का सालाना इनकम 3 लाख से काम का होना जरूरी है जिसके लिए परिवार के पास आय प्रमाण पत्र का होना जरूरी है। 
  • वही दस्तावेज के रूप में आवेदन कर्ताओं के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए।
योजना का लाभ कैसे मिलेगा?check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana यदि आप सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं पक्के मकान की सुविधा का लाभ लेने को लेकर इच्छुक हैं तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी आवास विकास योजना के आवेदन का शुरुआत वर्तमान समय में नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही सरकार के द्वारा इसके आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। आधिकारिक विभाग या मंत्रालय के द्वारा यूपी आवास विकास योजना के तहत जैसे ही कोई जानकारी या फिर आवेदक को लेकर कोई अपडेट दी जाती है सभी जानकारी हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से सबसे पहले उपलब्ध कराएंगे। 

तो आप उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए को लेकर इच्छुक है तो उसके लिए आप हमारे साथ टेलीग्राम तथा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहे हैं। वहीं इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आप हाऊसिंग डेवलपमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अन्य जानकारियां भी पा सकते हैं।

Leave a Comment