UPI transaction Limit : PhonePe, Google Pay, Amazon Pay, Paytm की नई लिमिट फिक्स, यहां चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
UPI Transaction Limit

UPI Transaction Limit

UPI Transaction Limit

डिजिटल कैश के जमाने में अब लोग कैश की जगह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस डिजिटल ट्रांजैक्शन के जमाने में यूपीआई से 1 दिन में मैक्सिमम कितने ट्रांजैक्शन कर सकते हैं अगर नहीं तो हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताए गए सारे नियम ध्यान से पढ़ें देशों में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन तेजी से बढ़ रहा है। कई लोग ऐसे भी हैं जो UPI के जरिए भी पेमेंट करते हैं।

अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्या आप जानते हैं कि आपका बैंक आप पर लेन-देन की एक लिमिट तय करता है? आप UPI ऐप से एक सीमा तक ही भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन के लिए हर बैंक की एक दैनिक सीमा अलग-अलग होती है। इसका मतलब है कि आप एक दिन में एक निश्चित राशि तक ही पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा एक बार में कितने पैसे यूपीआई के जरिए भेजे या प्राप्त किए जा सकते हैं। इस पर भी अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग सीमाएं हैं। हालांकि, इनयूपीआई पेमेंट ऐप्स से किसी को पेमेंट करने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं है।

लेन-देन की सीमा कितनी है ?

UPI Transaction Limit


NPCI ( नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ) की गाइडलाइंस के मुताबिक आप UPI(यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिए एक दिन में 1 लाख रुपए तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यह सीमा एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकती है। केनरा बैंक में दैनिक सीमा केवल 25,000 रुपये तक की है जबकि एसबीआई में दैनिक सीमा 1 लाख रुपये है। मनी ट्रांसफर सीमा के साथ, एक दिन में किए जा सकने वाले UPI ट्रांसफर की संख्या की भी सीमा होती है। इस हिसाब से यूपीआई के जरिए अलग-अलग बैंक में हर मंथ की अलग लिमिट दी जाती है जो निम्न प्रकार से है

दैनिक यूपीआई ट्रांसफर की सीमा 20 लेनदेन पर निर्धारित की गई है। लिमिट खत्म होने के बाद लिमिट रिन्यू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है। यानी आप उस एप्लीकेशन से अगले 24 घंटे तक कोई यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हालांकि, अलग-अलग यूपीआई ऐप की अलग-अलग लिमिट होती है। आइए अब चेक करते हैं कि किस ऐप के जरिए आप हर दिन कितना ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Amazon Pay transaction limit

UPI Transaction Limit


Amazon Pay ने UPI के जरिए पेमेंट करने की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये तय की है। Amazon Pay UPI पर रजिस्टर करने के बाद यूजर्स पहले 24 घंटे में सिर्फ 5000 रुपये तक का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। वहीं, बैंक के आधार पर प्रतिदिन लेनदेन की संख्या 20 निर्धारित की गई है।

Phone Pay transaction limit

UPI Transaction Limit


PhonePe ने UPI के माध्यम से एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये की राशि की सीमा भी तय की है। वहीं अब इस एप के जरिए एक दिन में अधिकतम 10 या 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। PhonePe ने किसी भी घंटे के लेन-देन की सीमा तय नहीं की है।

भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ Electric Bycycle/Cycle, जिनको हर कोई खरीदना चाहता है

Google Pay transaction limit

UPI Transaction Limit


Google Pay या Gpay के साथ, भारतीय उपयोगकर्ता पूरे दिन में UPI के माध्यम से 1 लाख तक का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, आप एक दिन में Google Pay से सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन ही कर सकते हैं। यानी आप एक दिन में अधिकतम 10-10 हजार के 10 ट्रांजैक्शन पूरे कर सकते हैं। हालांकि, Google Pay ने हर घंटे के लेन-देन की कोई सीमा तय नहीं की है।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023, इस दिन से सभी महिलाओं को मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे

Paytm UPI transaction limit


पेटीएम यूपीआई के जरिए आप एक दिन में सिर्फ 1 लाख रुपए ही ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं, अब आप पेटीएम से एक घंटे में सिर्फ 20,000 रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप एक घंटे में 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। ( UPI transaction limit )

दोस्तों हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए धन्यवाद

Leave a Comment