नई योजना की घोषणा, अब स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर मिलेगा ₹80000 का सब्सिडी, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Svadeshi Gau Samvardhan Yojana

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana : उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले गौ पालक और किसानों के लिए खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे कि राज्य सरकार के द्वारा स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का शुरूआत किया जा रहा है जिसके अंतर्गत स्वदेशी नस्लों की गाय खरीदी पर किसानों तथा पशुपालकों को सरकार की तरफ से ₹80000 तक का सब्सिडी प्राप्त होगा। राज्य सरकार के इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले नागरिकों को उस स्थिति में दिया जाएगा जब किसान अच्छी गाय जैसे की गिर, साहीवाल, थारपारकर आदि जैसे गायों को दूसरे राज्यों से खरीद कर लता है।

सभी पेंशनधारी E- KYC करें वरना पेंशन आना बंद होगा – All Pension E- KYC Process

राज्य सरकार के इस योजना के संचालन से उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों तथा गौ पालक की आय में वृद्धि देखने को मिलेगा तथा लोगों का स्वदेशी नस्ल के गायों के प्रति रुझान भी बढ़ेगा। सरकार की इस योजना का लाभ प्रत्येक किसान आसानी से ले सकता है बस उसके लिए उसे आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। हमने नीचे इस पोस्ट में  स्वदेशी गौ संवर्धन योजना संबंधित सभी जानकारी दिया है तो आप पोस्ट में अंत तक जरूर बने रहें।

सरकार के द्वारा बेटियों को दिए जा रहे हैं 2 लाख रुपए, फॉर्म भरने के बाद मिलना शुरू

स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने पर किसानों को मिलेगा ₹80000 का अनुदान राशि

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के किसानों के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है। इसी प्रकार से उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य के गो पालक एवं किसानों के लिए एक नई योजना का शुरुआत करने जा रहा है जिसके तहत सरकार की तरफ से स्वदेशी गाय खरीदने पर 40% या ₹80000 तक का अनुदान दिया जाएगा।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेकर प्रत्येक गौ पालक या किसानों की आय में वृद्धि देखने को मिलेगा तथा वह आत्मनिर्भर भी बनेंगे। राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के तहत किसानों और गोपालन को अधिकतम दो पशुओं पर लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत किसानों को स्वदेशी गाय जैसे कि पंजाब की साहीवाल, गुजरात की गिर, राजस्थान के थारपारकर आदि जैसे गाय खरीदने पर लाभ मिलेगा।

इसके अलावा योजना के तहत किसानों को अन्य कई प्रकार के भी लाभ दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का शुरुआत नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत किया जा रहा है जिसके तहत राज्य के लोगों का स्वदेशी नस्ल की गायों के प्रति रूझान बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरुआत करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्वदेशी नस्ल की गायों की संख्या को बढ़ाना देना है तथा दुग्ध उत्पादन में राज्य को ऊपर ले जाना है।

पहले चरण में 18 मंडल में लागू किया जाएगा योजना को

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले प्रत्येक किसान और गौ पालक को बता दे कि राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने की केवल घोषणा किया गया है जिसमें पहले चरण में 18 मंडल मुख्यालय में इस योजना को शुरूआत किया जाएगा। इसके लिए सरकार की तरफ से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। पहले चरण की सफलता मिलने की पश्चात ही पूरे राज्य में इस योजना को लागू किया जाएगा।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के बारे में बात करते हुए दुग्ध आयुक्त मिशन निदेशक शशि भूषण लाल सुशील जी ने कहा है की मुख्य विकास अधिकारी की ओर से लाभार्थियों को दूसरे राज्य से स्वदेशी नस्लों की पशु खरीद कर लाने में किसी प्रकार के समस्याओं का सामना न करना न पड़े उसके लिए सरकार के द्वारा अनुमति पत्र जारी किया जाएगा जिस पत्र की मदद से किसान दूसरे राज्य से आसानी से देशी नस्लों के पशुओं को खरीद कर ला सकते हैं।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  •  जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले प्रत्येक किसान या गौ पालक के पास पर्याप्त दस्तावेज पाए जाने की स्थिति में ही उसे योजना का लाभ दिया जाएगा।

स्वदेशी गौ संवर्धन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana उत्तर प्रदेश राज्य का रहने वाला प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी को को बता दे कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने का केवल घोषणा किया गया है जिसमें राज्य सरकार की तरफ से स्वदेशी नस्ल की पशु खरीदने पर 40% या अधिकतम ₹80000 तक का सब्सिडी दिया जाएगा।

Svadeshi Gau Samvardhan Yojana राज्य सरकार की तरफ से इस योजना को लागू करने को लेकर अभी तक कोई जानकारी अपडेट नहीं की गई है। लेकिन जैसे ही राज्य सरकार की तरफ से इस योजना को लेकर कोई आवेदन की जानकारी सार्वजनिक की जाती है या फिर आधिकारिक पोर्टल जारी किया जाता है तो हम आपको इसी वेबसाइट की मदद से सभी जानकारी उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment