पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में निवेश करने पर बेटियों को मिलेंगे 33 लाख से भी अधिक रुपए, जाने क्या है स्कीम? और कितना करना होगा निवेश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
sukanya samriddhi yojana interest rate

sukanya samriddhi yojana interest rate यदि आप पोस्ट ऑफिस में अपने बेटियों के भविष्य के लिए पैसे जमा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपकों पोस्ट ऑफिस के एक ऐसी खास स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपको आने वाले कुछ वर्षों में 33 लाख से भी अधिक राशि प्राप्त होगा। क्या है स्कीम और कितना निवेश करना होगा पूरी जानकारी के लिए आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

मुखमंत्री खेत सुरक्षा योजना 2024

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम मे निवेश से मिलेगा 33 लाख से भी अधिक रुपए

sukanya samriddhi yojana interest rate यदि आप पोस्ट ऑफिस में निवेश करने को लेकर इच्छुक हैं और आप अपने बेटियों के नाम पर राशि जमा कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस के द्वारा बेटियों के भविष्य के लिए कई तरह के स्कीम को चलाया जा रहा है जिसमें से एक मुख्य स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना है। इस स्कीम में आप बेटियों के नाम पर कई तरीके से निवेश कर मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

sukanya samriddhi yojana interest rate जिसमें आपको न्यूनतम शुरुआत में 250 रुपए की राशि के साथ खाता खुलवा सकते हैं वही आप अधिकतम 6000 रुपए की राशि जमा कर सकते हैं। अगर आप इसमें अधिकतम 6000 रुपए की राशि जमा करते हैं तो मैच्योरिटी के रूप में आपको 33 लाख से भी अधिक राशी प्राप्त होगा। इसके अलावा अगर आप 5000 रुपए की राशि निवेश करते हैं तो उसमें आपको मैच्योरिटी के रूप में 27 लाख 71 हज़ार रुपए से भी अधिक राशि मिलेगा। क्योंकि पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में 8.2% का ब्याज प्राप्त होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने का सही समय

sukanya samriddhi yojana interest rate यदि आप पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपने बेटियों के लिए निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे अच्छा समय बेटी के जन्म से 10 वर्ष पहले का होता है जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो बेटियों की शादी के समय तक आपको इसमें अच्छा रिफंड प्राप्त होता है। 

sukanya samriddhi yojana interest rate पोस्ट ऑफिस के स्कीम में आप 10 वर्ष के बाद खाता नहीं खुलवा सकते हैं। वही एक परिवार में अधिकतम दो बेटियों का ही खाता खुलवाया जा सकता है। आप सुकन्या स्मृति योजना का खाता पोस्ट ऑफिस या फिर किसी अधिकृत बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं जिसमें आपको दस्तावेज के रूप में जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होंगी। 

कितने साल के लिए जमा करना होगा 

sukanya samriddhi yojana interest rate दोस्तों यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में लगातार 15 साल तक पैसा जमा करते हैं तो आप मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं। सुकन्या स्मृति योजना का खाता आप 250 रुपए के न्यूनतम राशि से शुरू कर सकते हैं। वही आप सुकन्या समृद्धि योजना 250, 300, 400, 500, 1000, 3000, 5000, 6000 रुपए की राशि प्रत्येक महीने जमा कर सकते हैं जो सालाना 1.5 लाख से ज्यादा ना हो। 

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के तहत आप पैसा जमा करते हैं तो 21 साल पूरे होने के पश्चात आपको पूरे 8.2% का ब्याज दर से पैसा प्राप्त होगा। इस स्कीम में अधिकतम 15 साल तक ही पैसा जमा करना होता है जिसमें आपको टैक्स का छूट भी प्राप्त होता है।

अधिकतम 6000 रुपए की राशि जमा करने पर कितना मिलेगा check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

sukanya samriddhi yojana interest rate यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम राशि 6000 रुपए की प्रत्येक महीने जमा करना चाहते हैं तो उस हिसाब से आप प्रत्येक वर्ष 72000 रूपये की राशि जमा करते हैं जो 15 साल में कुल मिलाकर 10 लाख 80 हजार रुपए जमा होते हैं। वर्तमान ब्याज दर के हिसाब से कैलकुलेशन करें तो 8.2% के हिसाब से इंटरेस्ट रेट आपको मिलेगा जिसमें आपका कुल राशि 22 लाख 45 हजार 237 रुपए हो ब्याज प्राप्त हो जाते हैं जो कुल मिलाकर आपको 33 लाख 25 हज़ार 237 रुपए होते हैं। 

यानी कि आप प्रत्येक महीने 6000 की राशि निवेश कर 15 साल के अंतराल पर कुल 33 लाख 25 हज़ार 237 रुपए की राशि प्राप्त कर सकते हैं। आप इस कैलकुलेशन से समझ सकते हैं की पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम कितनी तगड़ी स्कीम है तथा इसमें निवेश करने पर कितना मोटा रिटर्न प्राप्त होता है। ऐसे में अगर आप अपने बेटियों के भविष्य को उज्जवल करने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंक में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं।

Leave a Comment