Sukanya Samriddhi Yojana Big Update: नए साल के अवसर पर सुकन्या समृद्धि लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sukanya Samriddhi Yojana Big Update

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update – सुकन्या समृद्धि लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर आ रहा है। बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा नए साल के अवसर पर इसके ब्याज दरों में बदलाव किया गया है। यानी कि अब प्रत्येक सुकन्या समृद्धि लाभार्थियों को सुकन्या समृद्धि योजना के तहत ज्यादा प्राप्त ब्याज प्राप्त होने वाला है। क्या है पूरी खबर इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे बिस्तर पूर्वक बताया है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

Pm Kusum Yojana 2024 : प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लाभ और पात्रता

सुकन्या समृद्धि लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा अब मिलेगा ज्यादा ब्याज – Sukanya Samriddhi Yojana Big Update

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update सरकार के द्वारा बालिकाओं की कल्याण के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्हीं में से एक मुख्य योजना सुकन्या समृद्धि योजना है जिसे केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना में मुख्य रूप से बालिका के माता-पिता बेटियों की भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए निवेश करते हैं।

बालिकाओं के लिए खुशखबरी! स्कूल व कॉलेज जाने वाली छात्राओं को दिए जाएंगे ₹75000 यहां से आवेदन करें FREE

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update अगर आपके भी परिवार में 10 या उससे कम उम्र वाली बालिका है तो आप अपने बेटी के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी बैंक में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के खाता खुलवाने के लिए कम से कम 250 रुपए निवेश करने होते हैं जबकि अधिकतम 1.5 लाख की राशि निर्धारित की गई है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है जिसकी पूरी अपडेट हम आपको नीचे देने वाले हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में अब 8.2% ब्याज मिलेगा

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update सरकार के द्वारा नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले निवेशकों के दरों में बदलाव कर बड़ी सौगात प्रदान किया है। इस योजना के तहत वृत्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है जिसे बढ़ाकर 8.2% कर दिया गया है। इस योजना के तहत पहले निवेशकों को 8% का ब्याज प्राप्त होता था लेकिन सुकन्या समृद्धि योजना के जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान लाभार्थियों को 8.2% का ब्याज प्राप्त होगा। 

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update हालांकि सरकार के द्वारा दूसरी योजनाओं में कोई भी दरों पर बदलाव नहीं किया गया है। आपको बता दें कि इस वृत वर्ष के दौरान ये दूसरी बार है कि सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों में बढ़ोतरी किया गया है। इससे पहले तिमाही के दौरान सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखने को मिला था जहां सरकार के द्वारा 7.6% ब्याज को बढ़ाकर 8% कर दिया गया था जिसे अब बढ़कर 8.2% किया गया है। यानी कि मौजूदा वृत्त वर्ष के दौरान सरकार के द्वारा कुल 0.6% की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य

Sukanya Samriddhi Yojana Big Update सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना को चलाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई लिखाई को लेकर तथा शादी होने वाले खर्चों का पूरा करना है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत परिवार के कोई भी सदस्य बेटी के भविष्य को उज्जवल एवं सुरक्षित बनाने के लिए माता-पिता या फिर अभिभावक बेटी के नाम पर खाता खुलवाते है। अगर आप भी इसका खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खुलवाकर बेटी के नाम पर निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना की विशेषताएं
  • Sukanya Samriddhi Yojana Big Update ,सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम ₹250 की राशि जमा करनी होती है वहीं अधिकतम इसे 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत माता-पिता कन्या के नाम पर एक खाता खुलवाते हैं। यदि परिवार में दो लड़कियां है तो उनके नाम पर अलग-अलग खाता खुलवाया जाता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत वर्तमान समय में 8% का ब्याज भुगतान किया जा रहा है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने के बाद केवल 14 साल तक ही इसमें पैसा जमा करना होगा। यानी की बेटी के 21 साल पूरे हो जाने के पश्चात मैच्योर हो जाएगा।
  • इस योजना के तहत टैक्स अधिनियम 1961 क्षेत्र 80c के तहत जमा की गई धनराशि पर मेच्योरिटी अमाउंट को टैक्स फ्री किया जाता है। 
  • यानी की योजना के अंतर्गत किए गए योगदान पर सरकार द्वारा छूट प्रदान किया जाता है जो प्रतिवर्ष 1.5 लाख का होता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना का खाता परिवार का कोई भी सदस्य बालिका के 10 वर्ष पूरे होने से पहले नजदीकी बैंक किया पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकता है।
  • वही किसी परिवार में अगर जुड़वा बच्चे जन्म लेते हैं तो उस स्थिति में उस परिवार में दो से अधिक खाते भी खुलवाए जा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि के खाताधारक की 18 वर्ष पूरे हो जाने की पश्चात वह अपने खाते को अपने अनुसार संचालित कर सकती है।

Leave a Comment