Electric Scooter,पेश है दुनिया का सबसे पहला self balancing इलेक्ट्रिक स्कूटर | Liger X Self Balancing Electric Scooter powerful

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Electric Scooter

Liger X Self Balancing Electric Scooter :

हम सब ने इलेक्ट्रिक स्कूटर तो बहुत देखे है। लेकिन आज हम जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बात करने वाले है इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में आप ने कभी नहीं सुना होगा। self balancing नाम सुनकर आप सोच रहे हो , शायद कोई रोबोट होगा । लेकिन आज हम एक ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में ही बात कर रहे है जो अपने आपको बैलेंस कर सकता है। ये सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना किसी सपोर्ट या स्टैण्ड के दो लोगो के भार के साथ भी अपने आपको सेल्फ बैलेंस कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को इण्डिया की कंपनी Liger Mobility ने ही manufacture किया है ।

★Liger X Self Balancing Electric Scooter के बारे मे :


लाइगर मोबिलिटी नामक भारतीय कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बहुत समय से काम कर रही थी और फाइनली इस शानदार सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को Auto Expo 2023 के दोहरान प्रदर्शन किया गया । और अंत मे इस self balancing Electric scooter को भारतीय सड़को पर उतार ही दिया ।

Electric Scooter

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एडवांस Technology का इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से स्कूटर खुद को बिना किसी सपोर्ट या स्टैण्ड के बैलेंस कर सकता है। सेल्फ बैलेंसिंग के कारण स्कूटर में एक्सीडेंट होने का खतरा कम हो जाता है और अब यह स्कूटर कोई सीखना भी चाहता है तो इसे आसानी से सीख सकता है क्योंकी Liger X इलेक्ट्रिक स्कूटर में गिरने का खतरा बिल्कुल नहीं रहता।

अगर आप भी करते है Mobile Phone का इस्तेमाल तो जा सकती हैं जान, साबित हुआ अभिशाप

★Liger X Self Balancing Electric Scooter Price & Range


इस कंपनी के बताये अनुसार Liger X इलेक्ट्रिक स्कूटर में फुल चार्ज करने पर 60 किलोमीटर की रेंज और TOP स्पीड 65 kmph की है और स्कूटर के दूसरे मॉडल Liger X+ में 100 किलोमीटर रेंज का दावा किया किया है। और इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड भी 65 किलोमीटर प्रति घंटा है।

★Liger X Self Balancing Technology


इस कंपनी ने सेल्फ बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी भारत में ही विकसित की है और यह टेक्नोलॉजी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाकी स्कूटरो से अलग बनती है। कंपनी के अनुसार यह स्कूटर 150 kg तक के वजन के साथ खुद को सेल्फ बैलेंस कर सकता है। कंपनी ने बताया है की इस टेक्नोलॉजी के कारण स्कूटर की कीमत पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। और सेल्फ बैलेंसिंग के कारण इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को वो लोग भी चला पाएगे जिन्हें टु – व्हीलर भी नहीं चलानी आती।

MS Dhoni Retirement, महेंद्र सिंह धोनी ने दिए क्रिकेट से संन्यास के संकेत

★Liger X Electric Scooter के Features


स्कूटर में जरूरत के मुताबिक सभी फीचर्स दिए गए है। ये अब तक का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जिस में ड्राइविंग असिस्ट का फीचर दिया गया है और इसे आवाज के साथ भी कन्ट्रोल किया जा सकता है। और ऐसा कर पाना सेल्फ बैलेंसिंग के कारण संभव हुआ है । इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कंपनी ने ज्यादा डिटेल अभी तक नहीं बताई है लेकिन हमारी टीम की रिसर्च के अनुसार स्कूटर के कुछ फीचर्स इस प्रकार है: –

1 .Self balancing
2 .Liquid cooled battery
3 .Thermal runaway production
4 .रूबूसट बैटरी मैनेजमेंट system
5 .Removable battery
6 .LED डिस्प्ले
7 .Nevigation
8 .Call/SMS Alerts

★Liger X Self Balancing Electric Scooter Price & Booking


कंपनी ने इस Liger X Self Balancing इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरूआती कीमत 90,000 रुपये रखी है ,जो बाकी Electric vehicle की टेक्नोलोजी की तुलना मे काफी रिजनेबल price है। स्कूटर की बुकिंग कंपनी की Official वेबसाइट से कर सकते है और कंपनी के अनुसार स्कूटर की डिलीवरी इसी साल स्टार्ट होने वाली है। स्कूटर की डिलीवरी अलग-अलग फेज में की जाएगी और धीरे-धीरे पुरे देश में डिलीवरी स्टार्ट की जायेगी ।

Leave a Comment