इस योजना में पशुपालकों को मिल रहा प्रति पशु 60 हज़ार रुपए का लोन, ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SBI Pashu Palan Loan Yojana – पशुपालन का व्यवसाय किसानों के लिए एक लाभदायक व्यवसाय होता है जिसका शुरुआत करने के लिए शुरू में कुछ खर्चा आता है जिसमें मुख्य तौर पर पशु खरीदने, पशु शेड निर्माण, पशुओं के लिए भोजन इत्यादि में खर्च आता है। किसानों का आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण से अक्सर वह पशुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं प्राप्त कर पाते हैं। 

अभी-अभी सभी श्रमिकों के खाते में आए ₹1000 यहां से चेक करें पेमेंट स्टेटस

साथ ही आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण से किसान बेहतर दुधारू पशु खरीदने में असमर्थ होते हैं। पशुपालन करने वाले किसानों के इन्हीं समस्याओं को देखते हुऐ सरकार द्वारा SBI Pashu Palan Loan Yojana चलाया जा रहा है जिसके तहत पशुपालन करने वाले इच्छुक किसानों को सरकार की तरफ से लोन की सुविधा उपलब्ध कराया जाता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको SBI Pashu Palan Loan Yojana से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

पशुपालकों को मिल रहा प्रति पशु 60 हज़ार रुपए का लोन – SBI Pashu Palan Loan Yojana

भारतीय स्टेट बैंक किसानों को पशुपालन लोन योजना के तहत प्रति पशु पर 60 हज़ार रुपए तक का लोन उपलब्ध करा रहा है। यह लोन किसानों को गाय, भैंस व अन्य पालतू दुधारू पशुओं पर दिया जाता है जिसका लाभ लेकर किसान अपने पशुपालन के व्यवसाय को बढ़ा सकता है। 

बता दे की SBI Bank के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाला यह लोन पशुओं के आधार पर दिया जाता है। पशुपालकों के पास जितने अधिक संख्या में पशु मौजूद होगा उतना ही ज्यादा लोन उपलब्ध कराया जाएगा। SBI Pashu Palan Loan प्राप्त करने के लिए सभी को आवेदन करना होता है। आप नीचे बताइए जानकारी के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

SBI Pashu Palan Loan Yojana का लाभ केवल इन पशुपालकों को मिलेगा
  • SBI Pashu Palan Loan की सुविधा केवल भारत के रहने वाले मूल निवासी लोगों को प्राप्त होगा।
  • अगर किसान ने पहले से किसी बैंक से लोन लिया है तो उस स्थिति में लोन प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • वही SBI Pashu Palan Loan Yojana को प्राप्त करने के लिए आवेदक पशु पालक के पास दुधारू पशु होना आवश्यक होता है। 
  • इसके अलावा SBI Bank से मिलने वाला लोन केवल वर्ष में एक ही बार प्राप्त होता है जिसको चुकता करने की पश्चात ही दोबारा लोन प्राप्त होता है।
  • वही लोन की प्राप्ति के लिए आवेदक पशुपालक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पशुओं की संख्या में शपथ प्रमाण पत्र, जमीन से जुडे दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार लिंक मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
SBI Pashu Palan Loan Yojana के तहत कितना लोन मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक पशुपालक को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। सरकार की एसबीआई बैंक के माध्यम से पशुपालक को लोन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। अगर आवेदक पशुपालक के पास अधिक संख्या में पशु है तो उसे अधिक लोन प्राप्त होगा वहीं कम होने की स्थिति में कम लोन उपलब्ध कराया जाता है।

लेकिन एसबीआई पर्सनल लोन योजना के तहत प्रति पशु पर पशु के आधार पर 40 से 60 हज़ार रुपए का ऋण दिया जाता है जो अधिकतम 2 लाख रुपए तक होता है जिस पर पशुपालकों को केवल 7% ब्याज का भुगतान करना होता है।

SBI Pashu Palan Loan के लिए आवेदन कैसे करें?check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों यदि आप एक पशुपालक है और अपने पशुपालन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए SBI Pashu Palan Loan Yojana के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बता दें कि इस योजना को लेकर कोई आधिकारिक पोर्टल नहीं है लेकिन आप इस लोन को नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं।

SBI Bank में जाने के बाद बैंक कर्मचारियों से बात करने के पश्चात वहां से आपको एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा जिसको ध्यान पूर्वक भरकर जमा कर देना है। इसके बाद सरकारी कर्मचारियों के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी। सभी दस्तावेज सही पाए जाने की स्थिति में आपको लोन के लिए अप्रूवल मिल जाएगा। लोन अप्रूवल मिलने के बाद प्रति पशु पर आपको लोन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

Leave a Comment