सरकार के इस योजना से सभी परिवारों को मिलेगा 3 लाख रूपए का आर्थिक मदद, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Rashtriya Parivarik Labh Yojana

Rashtriya Parivarik Labh Yojana – सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब वर्ग के परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाओं को चलती है। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार के द्वारा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (Rashtriya Parivarik Labh Yojana) का शुरूआत किया गया है जिसके तहत प्रत्येक परिवारों को सरकार की तरफ से 3 लाख रुपए तक का लाभ प्रदान किया जाता है।

खुशखबरी! 4.69 लाख किसानों का हुआ 50 हज़ार रुपए तक कर्ज माफ, ऐसे देख अपना नाम

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ लेकर प्रत्येक परिवार अपने आर्थिक जरूरत को पूरा कर सकेगा जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार देखने को मिलेगा। ऐसे में अगर आप भी Rashtriya Parivarik Labh Yojana का लाभ लेने को लेकर इच्छुक हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन की संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस चूल्हा और सिलेंडर, यहां से करना होगा नया आवेदन

सरकार दे रही है सभी गरीब परिवारों को 3 लाख रुपए तक आर्थिक मदद – Rashtriya Parivarik Labh Yojana

जैसा कि हम सभी को पता है राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा लोगों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार के द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत प्रत्येक परिवारों को 3 लाख रुपए तक का आर्थिक मदद दिया जाएगा। 

बता दे कि इस योजना के तहत पहले सरकार की तरफ से केवल दो लाख रुपए तक का आर्थिक मदद दिया जाता था जिसे अब बड़ा कर 3 लाख किया गया है। राज्य का प्रत्येक परिवार जो इस योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है उन्हें आवेदन करना होता है। आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट या फिर संबंधित विभाग से कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य वैसे परिवारों को लाभ पहुंचाना है जिनके परिवार के मुखिया का मृत्यु असमय हो जाता है। परिवार में कमाने वाले मुखिया का मृत्यु हो जाने के पश्चात परिवार को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सरकार के द्वारा इन्हीं परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत प्रत्येक परिवारों को 3 लाख तक का वित्तीय सहायता प्रदान किया जाता है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana के लाभ
  • राज्य सरकार के इस योजना के तहत प्रत्येक परिवारों को जीवन यापन करने के लिए 3 लाख तक का आर्थिक मदद दिया जाता है।
  • इस योजना का लाभ उन सभी परिवारों को उपलब्ध कराया जाता है जिनके परिवार में कमाने वाले मुखिया का किसी कारण वर्ष देहांत हो गया हो।
  • राज्य का प्रत्येक परिवार जो शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला निवासी है और जो गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करता है उन्हें योजना के तहत लाभ प्राप्त होता है।
  • योजना का लाभ प्रत्येक परिवार ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर आसानी से प्राप्त कर सकता है।
  • आवेदन करने के पश्चात परिवार को 45 दिनों के अंदर योजना के तहत राशि प्राप्त हो जाती है।
Rashtriya Parivarik Labh Yojana के लिए पात्रता
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ मुख्य तौर पर उन परिवारों को उपलब्ध कराया जाता है जिनके परिवार के मुखिया का किसी कारणवश देहांत हो गया हो।
  • वही परिवार को उस स्थिति में लाभ दिया जाएगा जब देहांत होने वाले घर के मुखिया का उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए शहरी क्षेत्र के आवेदकों का वार्षिक इनकम 56 हज़ार रुपए से कम होना चाहिए।
  • वहीं ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों का वार्षिक इनकम 46 हज़ार से कम होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले मूल निवासी परिवारों को प्राप्त होता है।
  • वहीं अगर परिवार गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रहा है तभी उन्हें लाभ दिया जाता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक परिवार के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता विवरण, मुखिया के आय का प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए।
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Rashtriya Parivarik Labh Yojana का लाभ आप नजदीकी संबंधित विभाग में जाकर आवेदन फॉर्म भरकर प्राप्त कर सकते हैं। वही आप इस योजना का लाभ ऑनलाइन आवेदन कर भी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन आप समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। 

एप्लीकेशन भरने के बाद सरकारी कर्मचारियों के द्वारा आपकी आवेदन की जांच की जाती है। सभी दस्तावेज सही पाए पाए जाने की स्थिति में ही आवेदकों के बैंक के खाते में योजना के तहत 3 लाख रुपए की राशि को ट्रांसफर की जाती है। आवेदन प्रक्रिया पुरी  होने के पश्चात आवेदक के परिवार को 30 से 45 दिनों के अंदर योजना के तहत राशि प्राप्त होती है।

Leave a Comment