Post Office Double Money Scheme 2024 पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम निवेश करने पर मिलेगा दोगुना पैसा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Post Office Double Money Scheme

Post Office Double Money Scheme पैसे को सुरक्षित जमा करने के लिए वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस से कोई सुरक्षित जगह नहीं है इसलिए पोस्ट ऑफिस को पैसा जमा कर सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने का सबसे बड़ा लाभ यह मिलता है कि इसमें निवेश करने पर पैसा डबल प्राप्त होता है यानी कि लोगों को पोस्ट ऑफिस का स्कीम लाभकारी होता है जिसके तहत निवेश करने पर लोगों का पैसा डबल हो जाता है। 

साल 2024 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बांटे जाएंगे 12.35 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट

Post Office Double Money Scheme अगर आप भी अपने पैसे को निवेश कर डबल करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसके तहत आप अपने पैसे के निवेश कर डबल कर सकते हैं। दोस्तों यदि आप अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसलिए निवेश करने से पहले आज हम आपको उसकी विस्तार पूर्वक जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं। 

क्रेडिट कार्ड बना सकता है कंगाल, यह 4 बातें किसी को नहीं पता, जल्दी जान लो

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम निवेश करने पर मिलेगा दोगुना पैसा –  Post Double Money Office Scheme

Post Office Double Money Scheme सबसे पहले आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस के द्वारा निवेशकों के लिए एक ऐसी स्कीम का शुरूआत किया गया है जिसके तहत निवेशकों का पैसा डबल हो जाता है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा शुरू किए गए इस स्कीम का नाम विकास पत्र स्कीम है। इस स्कीम के तहत ब्याज दरों में भी नए साल के अवसर पर बढ़ोतरी किया गया है। पहले के तरह इस स्कीम में निवेश की धनराशि को डबल प्राप्त होगी। 

Post Office Double Money Scheme इसलिए जो भी लोग पोस्ट ऑफिस में पैसे को डबल करने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए किसान विकास पत्र स्कीम अच्छा है। इस स्कीम के ब्याज दरों में समय-समय पर बदलाव भी किया जाता है। वर्तमान समय में किसान विकास पत्र स्कीम के तहत लोगों को 7.5% का ब्याज उपलब्ध कराया जाता है जिसमें लोगों को अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त होता है।   

किसान विकास पत्र स्कीम की विशेषताएं 
  • इस स्कीम के तहत आप काफी लंबे समय तक अपने पैसे को सुरक्षित निवेश कर रख सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में 10 साल या उससे अधिक समय तक निवेश किया जाता है। 
  • आप इसकी में खाता 1000 रुपए से ही खुलवा सकते हैं।
  • इस स्कीम की खास बात यह होती है कि इसमें बैंक ट्रांसफर की सुविधा में मिलती है यानी कि चाहे आप किसी दूसरे बैंक में पैसे को ट्रांसफर कर सकतें है। 
  • इस स्कीम में पैसा बिल्कुल ही सुरक्षित होता है जिसमें किसानों को किसी भी प्रकार के घबराने की आवश्यकता नहीं होती है।
किसान विकास पत्र स्कीम में केवल ये लोग निवेश कर सकते हैं

Post Office Double Money Scheme किसान विकास पत्र स्कीम के तहत अगर आप निवेश के बारे में आप सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपका उम्र 18 वर्ष से तक होना चाहिए। यानी आप इस स्कीम में 18 वर्ष से अधिक उम्र होने के पश्चात ही निवेश कर सकते हैं। 

Post Office Double Money Scheme इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में किसान सिंगल अकाउंट भी खोल सकता है और चाहे तो जॉइंट खाता भी खुलवा सकता है। जॉइंट खाते में खास बात यह होती है कि इसमें नाबालिक लोगों को भी जोड़ा जा सकता है। अगर आप चाहे तो जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं या फिर आप पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में सिंगल खाता भी खुलवा सकते हैं।

मैच्योरिटी पर क्या डबल पैसा मिलेगा check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Double Money Scheme जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के तहत वर्तमान समय में सरकार द्वारा 7.5% का ब्याज उपलब्ध कराया जा रहा है। जो लोगों इस स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं उनका निवेश किया गया हुआ पैसा 9 साल 7 महीने के समय अवधि पर पोस्ट ऑफिस में डबल हो जाता है। 

यानी की कुल मिलाकर अगर आप इस स्कीम के तहत एक लाख रुपए जमा करते हैं तो जमा करने के 9 साल 7 महीने के समय अवधि के अंतराल पर आपको 2 लाख रुपए प्राप्त होंगे वहीं अगर आप 5 लख रुपए जमा करते हैं तो 9 साल 7 महीने के समय अवधि पर आपको 10 लाख प्राप्त होगा।

Leave a Comment