PM Umang Tagline Yojana: टैगलाइन योजना में सरकार दे रही है सभी को ₹7500 तक जितने का मौका, जल्दी करे आवेदन अंतिम तिथि नजदीक 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Umang Tagline Yojana

PM Umang Tagline Yojana

PM Umang Tagline Yojana: क्या आप कोई ऐसे ऐप या वेबसाइट की तलाश में है जिसकी मदद से आप एक ही जगह पर सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सके। यदि हाँ तो आपको बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक ऐसी ही एप्लीकेशन का शुरुआत किया था जिसका नाम PM Umang Portal है। लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी Pm Umang Portal के 6 वर्ष पूर्ण होने पर PM Umang Tagline Yojana की शुरुआत की है। 

सरकार दे रही है ₹50000 से ₹1000000 तक का बिजनेस लोन, ऐसे करें घर बैठे आवेदन FREE

जिसके माध्यम से सरकार देशवासियों को 7500 रुपए नगद राशि प्रदान करेगी। यदि आप भी 7500 रुपए प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस पोस्ट में अंत तक हमारे साथ बने रहना होगा, क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताएंगे की आप कैसे उमंग टैगलाइन योजना के माध्यम से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार सभी गरीब तथा जरूरतमंदों को पक्का मकान दे रहा है, जान कैसे मिलेगा लाभ

PM Umang Tagline Yojana क्या है? 

उमंग एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से हम सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही पोर्टल पर प्राप्त करते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 वर्ष पूर्व पीएम उमंग योजना की शुरूआत किया था। इसी योजना के 6 वर्ष पूर्ण हो जाने के कारण इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय ने पीएम उमंग टैगलाइन योजना की शुरूआत किया है जिसके अंतर्गत टैगलाइन लेखन का आयोजन किया गया है। 

इस लेखन में जो भी भाग लेंगे उन्हें प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 7500 रुपए इनाम के स्वरूप दिया जाएगा। आप इसका लाभ लेना चाहते है तो बता दे की इसका आवेदन प्रक्रिया 13 नवंबर 2023 से शुरू हो चूका है तथा इसका अंतिम तिथि 13 दिसंबर 2023 तक है। 

पीएम उमंग टैगलाइन योजना इनाम की राशि

पीएम उमंग टैगलाइन योजना में आपको उमंग पोर्टल के विषय में जानकारी देना है, हम सभी को पीएम उमंग पोर्टल क्या है? तथा उसके लाभ क्या है? इन सब के बारे में बताना होता है। जिस भी व्यक्ति का लेखन सबसे अच्छा होगा उसे प्रथम रैंक, दूसरे एवं तीसरी रैंक का पुरस्कार दिया जाएगा। 

प्रथम रैंक विजेता को ₹7500, दूसरे रैंक प्राप्त करने वाले को ₹5000 तथा तीसरे रैंक वाले नंबर वाले को ₹3500 नगद धनराशि पुरस्कार के रूप में दिया जायेगा। इसमें कुल 7 लोगों को पुरस्कार दिया जाएगा, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को ₹1500 नगद प्रदान किया जाएगा।

PM Umang Tagline Yojana का लाभ पाने के लिए पात्रता 

टैगलाइन योजना में किसी भी प्रकार के पात्रता राखी गई है। इस योजना में भारत का प्रत्येक नागरिक भाग ले सकता है। पीएम उमंग टैगलाइन योजना के माध्यम से नागरिकों को उमंग पोर्टल के विषय में जानकारी देना है तथा उस पर केवल लेखन प्रस्तुत करना है। 

पीएम उमंग टैगलाइन योजना में जीतने हेतु कुछ महत्वपूर्ण बाते

  • लेखन में आपको उमंग पोर्टल के विषय में बताना है।
  • उमंग पोर्टल का उद्देश तथा उसके लाभ क्या है।
  • डिजिटल भारत में उमंग पोर्टल का क्या योगदान है।
  • उमंग पोर्टल के माध्यम से क्या बदलाव आया है।
  • इसे सुपर ऐप क्यों कहा जाता है।

दोस्तो यदि आप इन सब के बारे में अपने लेख में ऊपर दिए गए Points का उल्लेख करते है तो निश्चित ही यह एक बेहतरीन लेख होगा इससे आपको जीत हो सकता है।  

पीएम उमंग टैगलाइन योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

स्टेप 1 : पोर्टल में लॉग इन करे !

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम उमंग टैगलाइन के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज में आपको योजना में भाग लेने हेतु रजिस्टर करना है जिसके लिए होम पेज पर Direct Participation Page पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Login to Participate के लिंक पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही एक नया पेज खुल कर आएगा। 
  • अब इस पेज पऱ आपको Not Registered With My Gov Account? Register Now पर क्लिक करके आगे बढना है।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा, जहा आपसे आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पूछा जाएगा उसके नीचे पासवर्ड बनाने के लिए बोला जायेगा।  
  • ये सभी जानकारी डालने के पश्चात आपके पास ओटीपी आएगा जिसे भरने के पश्चात आप पीएम उमंग टैगलाइन योजना के लिए रजिस्टर हो जायेगा। 

स्टेप 2 : पोर्टल में लॉग इन करे !

  • रजिस्टर केने के बाद आपको पोर्टल पर Login करना है।
  • लॉग इन करने के बाद आपको Upload Your TAG का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने योजना का एक फॉर्म खुल कर आएगा। 
  • पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है इसके बाद आपको अपना पहचान पत्र भी अपलोड करना है।
  • अंत में आपको सबमिट पर क्लिक करना है। इसके बाद आप चाहे तो इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

तो दोस्तो इस प्रकार आप उमंग टैगलाइन पोर्टल में आवेदन कर नगद राशि जीत सकते है। तो इंतजार किस बात का जल्दी से जा कर आवेदन करें क्योंकि आवेदन की अंतिम तारीख 13 दिसंबर तक ही है।

Leave a Comment