PM किसान योजना में आया सारा पैसा इन किसानों को लौटना होगा, लिस्ट में देखें अपना नाम 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana Refund List – जैसा कि केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है जिसमें सरकार की तरफ से किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है। हाल ही में सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर कुछ परिवर्तन किए गए हैं जिसमें लाभार्थी किसानों से राशि वापस लिया जाएगा जिसके लिए सरकार के द्वारा PM Kisan Yojana Online Refund शुरू किया गया है। 

आपके वाहन के लगी है ऐसी नम्बर प्लेट तो तुरंत होगा ₹10000 का जुर्माना, सभी को बनवानी होगी HSRP

इसके साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा राज्य सरकारों को भेजे गए पत्रों के अंतर्गत सभी किसानों से उनके लाभ की राशि को वापस लेने का आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा जारी सूची में जिन भी किसानों का नाम पाया जाएगा सरकार की तरफ से उन्हे पीएम किसान योजना का अगला क़िस्त प्रदान नहीं किया जाएगा। आज के इस में हम आपको PM Kisan Yojana Online Refund और PM Kisan Yojana Refund List के बारे में बताने वाले हैं।

इन किसानों को लौटाना होगा पीएम किसान योजना का पूरा पैसा –  PM Kisan Yojana Refund List 2024

हाल ही में सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना रिफंड लिस्ट को राज्य सरकार को द्वारा सौंप दिया गया है। सरकार के द्वारा इस योजना के तहत सभी छोटे और सीमांत किसानों को सालाना ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। सरकार के द्वारा इस योजना में केवल योग्य एवं पात्र परिवारों को ही लाभ प्रदान किया जाता है। 

लेकिन कुछ ऐसे भी किसान है जो पात्र नहीं होने के बावजूद भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। जिसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना रिफंड लिस्ट तैयार किया गया है। जिसमें उन सभी किसानों को शामिल किया गया है जो अपात्र होते हैं। आप नीचे बताइए जानकारी के आधार पर पीएम किसान योजना की राशी रिफंड कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना रिफंड लिस्ट के तहत क्या किया जाएगा 
  • पीएम किसान योजना के तहत सरकार द्वारा सभी अपात्र किसानों का नाम डेटाबेस से हटा दिया जाएगा। 
  • डेटाबेस से नाम हटाने के बाद अपात्र किसानों को इस योजना के तहत आने वाला अगला किस्त को प्रदान नहीं किया जाएगा। 
  • वहीं पीएम किसान योजना रिफंड लिस्ट के तहत जिन भी अपात्र किसानों ने योजना का लाभ लिया है उन्हें राशि वापस करना होगा। 
  • सरकार का पीएम किसान सम्मान योजना रिफंड लिस्ट जारी करने का मुख्य उद्देश्य उन किसानों को लाभ प्रदान करना है जो इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्र होते हैं।
PM Kisan Yojana Refund List कैसे देखे?

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत सरकार द्वारा देश के छोटे एवं सीमांत सभी किसानों को आर्थिक सहायता दिया जाता है मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत पास पैसा वापसी उन किसानों को करना होगा जिन्होंने गलत तरीके से पैसा लिया है। 

मिली जानकारी तथा नवीनतम अपडेट के अनुसार केवल बिहार राज्य के किसानों के लिए आरंभ किया गया है जो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपात्र नागरिकों की सूची देख सकते हैं। यदि आपका सूची में नाम है और आप पीएम किसान योजना की राशि को रिफंड करना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे बताइए जानकारी के आधार पर कर सकते हैं

PM Kisan Yojana Online Refund कैसे करें?check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम किसान योजना के तहत अब तक मिली राशि को वापस लौटने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें – 

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Yojana के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको Farmer Corner के विकल्प में Online Refund का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगी जहां आपको दो विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें अपने अनुसार किसी एक का चयन करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है फिर कैप्चा कोड को फिल करके सबमिट करना है।
  • इसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा। फ्रॉम में ही आपको देखने मिलेगा कितना राशि रिफंड करना है।
  • इसके बाद आपको सुविधा अनुसार किसी भी माध्यम से ऑनलाइन जाकर रिफंड की राशि को भुगतान करना होगा और अंत में आपको सबमिट पर क्लिक करना है
  • क्लीक करने के साथ आपको रसीद प्राप्त होगा जिसे अपने पास रख लेना है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप PM Kisan Yojana Online Refund कर सकते हैं।

Leave a Comment