पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब किसानों को ₹6000 की जगह ₹12000 मिलेगा, जाने आपको मिलेगा या नहीं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update : जैसा कि हम सभी जानते हैं प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत प्रत्येक किसान को साल में ₹6000 आर्थिक सहायता तीन किस्तों में दिया जाता है। नई अपडेट के अनुसार सरकार द्वारा इस राशि को बढ़ा कर दो गुना कर दिया गया है। यानी कि अब प्रत्येक किसान को सालाना ₹6000 की जगह ₹12000 आर्थिक सहायता प्राप्त होगा। 

इंतजार खत्म इस दिन आयेगा 16वीं किस्त का पैसा, यहाँ से चेक करें FREE

अगर आप भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह अपडेट आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक जरूर बन रहे।

बिना ATM के चलेगा PhonePay: सारे झंझट खत्म बिना एटीएम के फोन पे चलाने का नया तरीका

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत किसानों को आर्थिक मदद दिया जाता है। इस योजना के तहत भारत के किसानों को सालाना ₹6000 का आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष दिया जाता है जो तीन किस्तों में किसानों को प्राप्त होता है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह आर्थिक मदद तीन किस्तों में ₹2000 के रूप में बैंक में भेजा जाता है। 

वर्तमान समय में केंद्र सरकार के इस योजना का लाभ लाखों किसानों को प्राप्त हो रहा है। बहुत ही जल्दी सरकार की तरफ से दिए जाने वाला ₹6000 की राशि को बढ़ाकर ₹12000 किया जा रहा है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ प्राप्त करते हैं तो अब आपको ₹6000 की जगह ₹12000 प्रतिवर्ष प्राप्त होने वाला है।

किसानों को मिलेगा ₹6000 की जगह अब ₹12000 सालाना 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का शुरुआत केंद्रीय बजट में वर्ष 2019 को किया गया था जिसके अंतर्गत प्रत्येक वर्ष किसानों को ₹6000 तक का आर्थिक सहायता तीन किस्तों में उपलब्ध कराया जाता था। इसमें प्रत्येक किस्त में ₹2000 की राशि किसानों को दिए जाते थे। 

वर्तमान समय तक सरकार की तरफ से 15वें किस्त को जारी किया गया है। वहीं इसका अगला किस्त कुछ ही दिनों में सरकार की तरफ से जारी किया जाएगा। इसी बीच खबर निकलकर आ रहा है कि पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत अब किसानों को सालाना ₹6000 की जगह ₹12000 की राशि प्राप्त होगा।

दोगुनी होगी किसान सम्मन निधि योजना की राशि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा राजस्थान के विधानसभा चुनाव के दौरान 20 नवंबर को हनुमानगढ़ के चुनावी रैली के समय संबोधित करते हुए कहा गया था कि अब पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की राशि को दोगुना किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि राजस्थान में अगर बीजेपी का सरकार बनता है तो उस स्थिति में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के जरिए किसानों को प्रतिवर्ष ₹12000 का आर्थिक मदद मिलेगा।

लेकिन वर्तमान समय में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में भाजपा की सरकार फिर से बन चुका है। ऐसी स्थिति में सरकार अब ₹6000 की राशि को बढ़ाकर ₹12000 करने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 में होने वाला है उससे पहले ही इस योजना को लागू कर दिया जाएगा वरना भाजपा सरकार का चुनाव में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

अगले महीने से मिलेगा ₹12000 किसानों को

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Big Update जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चुनाव के माहौल के दौरान कहा गया था कि किसानों को अब ₹6000 की जगह ₹12000 प्राप्त होगा। ऐसे में चुनाव खत्म होने के बाद सरकार द्वारा बहुत ही जल्द इसे लागू कर दिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले वर्ष लोकसभा का चुनाव होने जा रहा है। ऐसी स्थिति में अगर सरकार अपने घोषणा से पीछे हटती है तो अगले इलेक्शन में भाजपा की पार्टी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में खबर निकल कर आ रही है कि अगले महीने से ही सरकार ₹6000 की जगह ₹12000 की राशि को किसानों को देना शुरू कर देगा। हालांकि अभी तक इसकी कोई पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं हुई है कि किसानों को इस ₹12000 का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन करना पड़ेगा या फिर पुरानी राशि को ही बढ़कर ₹12000 की जाएगी।

Leave a Comment