PM Kisan E-KYC Face App: पीएम किसान E-KYC करना हुआ आसान, ऐसे करें अपने मोबाइल से बस 2 मिनट में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Kisan E-KYC Face App

PM Kisan E-KYC Face App – केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए तरह-तरह के योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्ही योजनाओं में से एक मुख्य योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है जिसके तहत प्रत्येक किसानों को सालाना ₹6000 तक का आर्थिक लाभ दिया जाता है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह आर्थिक मदद किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 के रूप में भेजा जाता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कर दिया है ऐसा ऐलान, जिसको सुनकर झूमने लगे सारे देशवासी, देखिए आखिर क्या है मामला

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर निकलकर आ रहा है। बता दे की सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को E-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रत्येक किसान इसके आधिकारिक पोर्टल पर या फिर अपने फेस को स्कैन कर E-KYC करवा सकता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको PM Kisan E-KYC Face App संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। 

शौचालय बनाने के लिए सरकार दे रही है ₹12000, आवेदन शुरु

पीएम किसान E-KYC करना हुआ आसान, अपने मोबाइल से करें केवल 2 मिनट में – PM Kisan E-KYC Face App

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 का आर्थिक सहायता दिया जाता है जो किसानों को 3 किस्तों में प्राप्त होता है। वर्तमान समय तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 15वा किस्त जारी किया जा चुका है जबकि 16वा क़िस्त फरवरी मार्च महीने में किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।

लेकिन उससे पहले सभी किसानों को E-KYC करवाना होगा जिसका अंतिम तिथि 15 जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई है। ऐसे में प्रत्येक किसान भाई अपने मोबाइल के माध्यम से केवल 2 मिनट के अंदर PM Kisan E-KYC Face App के माध्यम से कर सकते हैं। हमने नीचे PM Kisan E-KYC Face App करने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी है।

जल्दी करे E-KYC अंतिम तिथि नज़दीक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द E-KYC करना होगा नहीं तो उन्हें अगला किस्त यानी कि सरकार के द्वारा फरवरी मार्च महीने में जारी किए जाने वाला 16वा किस्त प्राप्त नहीं होगा। सरकार के द्वारा इसका आदेश जारी कर दिया गया है जिसका E-KYC प्रोसेस का अंतिम तिथि 15 जनवरी तक है। प्रत्येक किसान इसके आधिकारिक पोर्टल पर या फिर Face App के माध्यम से ई-केवाईसी कर सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ और विशेषताएं
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 का आर्थिक सहायता प्राप्त होता हैं। 
  • केंद्र सरकार के इस योजना के तहत किसानों को ₹6000 की राशि 3 किस्तों में प्राप्त होती है जो उन्हें प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर मिलता है। 
  • केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहा पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ लेकर किसान अपने आप को आत्मनिर्भर पाते है।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रत्येक किसान आवेदन प्रक्रिया से गुजर कर आसानी से प्राप्त कर सकता है।
PM Kisan E-KYC Face App से कैसे करें?

प्रत्येक वह लाभार्थी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी Face विधि से करना चाहता है वह नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो करें –

  • PM Kisan E-KYC Face App की माध्यम से करने के लिए सबसे पहले लाभार्थियों को अपने स्मार्टफोन में Google Play Store को ओपन कर लेना है।
  • ओपन करने के पश्चात अगले विकल्प में आपको सर्च बार में PM Kisan Gol टाइप करके सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का App खुल कर आ जाएगा जहां आपको Install के बटन पर क्लिक करना है।
51b3E4mrG3IfWcGZRW6RVneUB1oX70FDRhEnH3ObvotMvCs5maIfmCpOr7ACg69ph HRXIv1XVb8lHqU8Xf6kA5DWyHsT2uvyif ApuC7Vx7dJhP8 EAWKDU5caSNWL5
  • क्लिक करने के साथ ही ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। डाउनलोड होने के पश्चात आपको PM Kisan Gol ऐप को ओपन करना है।
  • ओपन करके इसके होम – डेशबोर्ड पर चले जाना है जहां आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात अगले विकल्प में आपको अपना आधार नंबर डालना है फिर OTP सत्यापन करना है।
  • ओटीपी सत्यापन करने के पश्चात अगले विकल्प में आपको E KYC For Other Beneficiaries पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको कुछ विशेष जानकारी को दर्ज करना है फिर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले विकल्प में आपको Scan Face के बटन पर क्लिक करना है और फिर अपने चेहरे को स्कैन करना होगा।
  • अंत में चेहरा स्कैन होते ही आपका पीएम किसान E-KYC संपूर्ण हो जाएगा साथ ही आपको एक मैसेज भी प्राप्त होगा।

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप PM Kisan E-KYC Face App के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल से केवल 2 मिनट के अंदर कर सकते हैं।

Leave a Comment