केवल इन लोगों को मिलेगा 1 लाख 20 हज़ार रुपए, आवास योजना की नई सूची में ऐसे देखें अपना नाम FREE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Awas Yojana New List 2024
PM Awas Yojana New List 2024

PM Awas Yojana New List 2024 – प्रत्येक वर्ष पूरे भारत में लाखों करोड़ों परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करते हैं लेकिन इस योजना का लाभ केवल उन परिवारों को प्राप्त होता है जिनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में शामिल होता है। अगर आपने भी आवास पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया है और आप इसके नई सूची का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपका अब इंतजार खत्म हो गया है। 

अभी-अभी पीएम जनमन योजना की किस्त जारी

PM Awas Yojana New List 2024 बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के नई सूची को जारी किया गया है जिसमें अगर आपका नाम आता है तो सरकार के द्वारा आपको पक्का आवास बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार तक का आर्थिक मदद देगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थियों को पक्का मकान बनाने के लिए तीन किस्तों में धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में आप नीचे बताएंगे जानकारी के आधार पर आवास योजना की नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

PMEGP लोन अप्लाई कैसे करे

केवल इन लोगों को मिलेगा 1 लाख 20 हज़ार रुपए – PM Awas Yojana New List

PM Awas Yojana New List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत पूरे देश में केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है जिसमें लाभार्थियों को पक्का मकान बनाने के लिए 1 लाख 20 हज़ार रुपए प्रदान किए जाते हैं। सरकार के द्वारा दिए जाने वाला 1 लाख 20 हज़ार रुपए पक्का मकान बनाने के लिए तीन किस्तों में विभाजित करके दिया जाता है जिसका पहला किस्त मकान की नीव बनाने के लिए दिया जाता है।

PM Awas Yojana New List 2024 जबकि दूसरा किस्त दीवाल खड़े करने के लिए प्राप्त होता है वही तीसरा किस्त छत ढालने के लिए मिलता है। इसके अलावा इस योजना में सरकार की तरफ से ₹12000 की राशि अलग से भी प्रदान की जाती है जो अलग से शौचालय बनाने के लिए प्राप्त होता है। ऐसे में अगर आपने भी आवास योजना के लिए आवेदन किया था और आप पक्का मकान बनाने के लिए सरकार के द्वारा दिए जा रहे 1 लाख 20 हज़ार रुपए का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार अब खत्म हो गया है।

PM Awas Yojana New List 2024 क्योंकि सरकार के द्वारा आवास योजना की नई सूची को जारी कर दिया गया है जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपको बता दे की आवास योजना की नई सूची में अगर आपका नाम आता है तो सरकार की तरफ से आपको आपके बैंक के खाते में 1 लाख 20 हज़ार रुपए भेजे जाएंगे। ऐसे में आप नीचे बताएंगे जानकारी के आधार पर आवास योजना की नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

आवास योजना की नई सूची में केवल इन लोगों का नाम आएगा 
  • PM Awas Yojana New List 2024 ,आवास योजना की नई सूची में केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का नाम आता है। 
  • योजना का लाभ उन परिवारों को प्राप्त होता है जिनके पास पहले से पक्का मकान नहीं होता है। 
  • वहीं आवेदक का उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए तभी आवास योजना का लाभ मिलेगा।
  • जबकि अगर परिवार के पास तीन या चार पहिया वाला वाहन मौजूद है तो उस स्थिति में लाभ नहीं दिया जाता है।
  • अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में है तो उस स्थिति में भी आवास योजना की नई सूची में नाम नहीं आएगा।
पीएम आवास योजना की नई सूची कैसे देखें?

 PM Awas Yojana New List 2024 प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आप नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो करें –

  • PM Awas Yojana New List 2024 ,आवास योजना की नई सूची में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में आपको “Awaassoft” का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिसके अंदर Report का विकल्प होगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगी जहां आपको F. E-FMS Reports के सेशन में Beneficiaries registered, accounts frozen and verified के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले विकल्प में एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको सर्च फिल्टर के ऑप्शन पर ईयर का चयन करना है।
  • फिर अगले विकल्प में आपको PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA GRAMIN का चयन करना है।
  • इसके बाद अगले विकल्प में आपको अपना राज्य, जिला, प्रखंड, पंचायत इत्यादि का चयन करना है फिर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के साथ ही आवास योजना की नई सूची खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana New List 2024 ,तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप पीएम आवास योजना की नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम आवास योजना की नई सूची में आता है तो सरकार के द्वारा आपको 1 लाख 20 हज़ार रुपए की राशि पक्का मकान बनाने के लिए तीन किस्तों में दी जाएगी।

Leave a Comment