किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही है नलकूप लगाने पर 80% का अनुदान, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Niji Nalkoop Yojana

Niji Nalkoop Yojana – कम बारिश होने के कारण से अक्सर किसानों को फसलों में सिंचाई करने की आवश्यकता होती है। लेकिन वर्षा नहीं होने के कारण से अक्सर किसान फसलों पर सही समय पर सिंचाई नहीं कर पाते हैं जिससे किसानों का फसल बर्बाद हो जाता है और उन्हें आर्थिक नुकसान होता है। इन्हीं सब समस्याओं का समाधान निकलते हुए बिहार सरकार के द्वारा Niji Nalkoop Yojana का शुरूआत किया गया है जिसके तहत किसानों को सरकार की तरफ से खेतों में नलकूप पर सब्सिडी प्रदान किया जाएगा।

2024 का नया राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

Niji Nalkoop Yojana बिहार सरकार के इस योजना के तहत किसानों को अधिकतम 80% तक का अनुदान दिया जाएगा जिसका लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। वर्तमान समय में Niji Nalkoop Yojana का आवेदन चल रहा है अगर आप भी बिहार राज्य के रहने वाले किसान हैं और आप अपने खेतों में नलकूप पर लगाने को लेकर इच्छुक है तो आज का यहां पोस्ट आपके लिए लाभदायक होने वाला है। हमने नीचे Niji Nalkoop Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।  

मुख्यमंत्री सुखा राहत योजना क्या है

खेतों में नलकूप लगाने के लिए सरकार देगी 80% का अनुदान – Niji Nalkoop Yojana

Niji Nalkoop Yojana बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के तहत राज्य के किसानों को बोरिंग पंपसेट खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किया जा रहा है। इस योजना में बिहार सरकार के द्वारा राज्य के कुल 30000 किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना का संचालन करने के लिए बिहार सरकार के द्वारा 210 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। वर्तमान समय में इस योजना का आवेदन चल रहा है जिसका अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 तक है।

Niji Nalkoop Yojana अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले एक किसान है तो सरकार के द्वारा आपको जाति के आधार पर पंप सेट पर अनुदान प्रदान किया जाएगा जिसमें 50% से लेकर 80% का अनुदान प्राप्त होगा। सरकार की इस योजना का लाभ लेकर किसानों को पानी की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा जबकि उनका फसल बेहतर होगा और वह अधिक से अधिक मुनाफा कमाएंगे।

आपको बता दे कि बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के तहत प्रति फीट गहराई के लिए नलकूप बॉन्डिंग में अधिकतम 960 रुपए प्रदान किए जाएंगे। वहीं किसानों को 4 से 6 इंच ब्यास वाले नलकूप पर अनुदान दिया जाएगा। जबकि 2 H.P से 5 H.P मोटर पंप पर केवल अनुदान मिलेगा। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह आर्थिक मदद किसानों के बैंक के खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।

केवल इन किसानों को मिलेगा निजी नलकूप योजना का लाभ
  • निजी नलकूप योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के रहने वाले मूल निवासी किसानों को दिया जा रहा है।
  • योजना का लाभ किसान को तभी मिलेगा जब किसान के पास कम से कम 40 डिसमिल जमीन पाया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेवल 18 वर्ष अधिक उम्र किसानो को मिलेगा।  
  • वहीं अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है तो योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।  
  • योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसानों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना के तहत बिहार सरकार के द्वारा सामान्य वर्ग के किसानों को 50% का अनुदान, पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के किसानों को 70% तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 80% का अनुदान प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण, कृषि योग्य भूमि के कागजात की पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, भू धारकता प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।
मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना आवेदन प्रक्रिया

बिहार राज्य के रहने वाले सभी किसान जो अपने खेतों में नलकूप लगाने को लेकर इच्छुक हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप नीचे बताइए की जानकारी के आधार पर निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन के अंदर आवेदन करें का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको आपको ध्यानपूर्वक भरना है।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को आपको अपलोड करना है।
  • अपलोड करने के साथ ही अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद अंत में आपको आवेदन की रसीद निकाल कर रख लेना है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप बिहार मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment