राजस्थान सरकार की बड़ी घोषणा, सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेगा लोन के साथ 8% की सब्सिडी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana

Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana – बेरोजगारी युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना जिसे राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है जिसका नाम मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना है। राज्य सरकार की इस योजना के तहत सरकार की तरफ से पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण की सुविधा उपलब्ध कराया जाता है। 

बिना किसी इनकम प्रूफ के यहां से प्राप्त करें चाहे जितना लोन, कोई आवेदन शुल्क नहीं

बता दे की सरकार की तरफ से इस योजना के तहत बैंक के माध्यम से लिए गए लोन पर 5% से लेकर 8% का सब्सिडी भी प्राप्त होता है। राजस्थान राज्य का रहने वाले प्रत्येक पढ़ा लिखा बेरोजगार युवा राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेकर खुद का व्यवसाय या लघु उद्योग की स्थापना कर सकता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana संबंधित सभी जानकारी के बारे में बताने वाले हैं।

आयुष्मान कार्ड से राजस्थान में होगा अब 25 लाख का मुफ्त उपचार, नए सीएम ने किया ऐलान

सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेगा लोन के साथ 8% की सब्सिडी – Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana

राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार की स्थापना करने के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत प्रत्येक पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को जो रोजगार शुरू करना चाहता है उन्हें सरकार की तरफ से लोन उपलब्ध कराया जाता है। बता दे कि राज्य सरकार के इस योजना के तहत स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिए सरकार की तरफ से अधिकतम 10 करोड रुपए तक के ऋण प्राप्त होता है।

राज्य का प्रत्येक पढ़ा लिखा बेरोजगार युवा जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है वह सरकार के इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त करना प्राप्त कर सकता है। राजस्थान सरकार का इस योजना को संचालन करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार नागरिक को रोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होता है। आवेदन की संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से राजस्थान सरकार के इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के लाभ और विशेषता
  • राज्य सरकार के इस योजना के तहत आवेदकों को 25 लाख रुपए से लेकर 10 करोड रुपए तक का लोन प्राप्त होता है।
  • वही इस योजना के तहत बिजनेस लोन लेने पर अधिकतम एक करोड़ की राशि निर्धारित की गई है।
  • योजना के तहत सब्सिडी उसे स्थिति में प्राप्त होता है जब आवेदक नया व्यवसाय स्थापित कर रहा है या फिर पहले से वह स्थापित कर चुका है।
  • राज्य सरकार के इस योजना के संचालन से पढ़ा लिखा बेरोजगार युवा रोजगार स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित होगा।
  • योजना के संचालन से प्रदेश में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे जिससे बेरोजगार की दर में कमी देखने को मिलेगी।
मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना लोन की राशि और सब्सिडी दर  
लोन की राशी सब्सिडी दर  
25 लाख8%
25 लाख से 5 करोड़ पर6%
5 करोड़ से 10 करोड़ पर  5%
लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता
  • राजस्थान सरकार के इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी लोगों को प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का उम्र 18 वर्ष उससे अधिक होना जरूरी है।
  • वही योजना का लाभ लेने के लिए अभी आवेदक के पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, लघु उद्योग स्थापित करने हेतु भूमि दस्तावेज होने चाहिए। 
लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना आवेदन करने का तरीका 
  • लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको SSO राजस्थान के आधिकारिक पोर्टल पर चले जाना है।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के पश्चात आपको अपना यूजर नेम या फिर SSO Id तथा Password की मदद से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • या फिर आपने अभी तक SSO पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो Registration के विकल्प पर क्लिक कर सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपूर्ण होने के पश्चात आपको पोर्टल में सबसे पहले Login करना है।
  • पोर्टल पर लोगिन करने के पश्चात अगले विकल्प में आपको Mukhyamantri Laghu Udhyog Protsahan Yojana के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके पश्चात अगले विकल्प में आपको कुछ दिशा निर्देश देखने को मिलेंगे जिनको एक्सेप्ट करने के पश्चात आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा।
  • आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरना है फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • सब कुछ सही तरह से भरने के पश्चात अंत में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करने के साथ ही आपका आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने की पश्चात आप मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सरकार की तरफ से दिए जाने वाले लोन की राशि पर 5% से लेकर 8% का सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं और अपने लिए स्वरोजगार की स्थापना कर सकते हैं।

Leave a Comment