आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए बाड़ लगाने पर सरकार देगी किसानों को 1.43 लाख का अनुदान, ऐसे करे आवेदन 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana – सरकार के द्वारा किसानों के लिए कई तरह के कल्याणकारी योजना को चलाया जा रहा है जिसमें मुख्य तौर पर किसानों को लाभ प्राप्त होता है। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार के द्वारा एक नई योजना को शुरू किया जा रहा है जिसके तहत खेतों में बाड़ लगाने पर सरकार की तरफ से 60% का अनुदान दिया जाएगा। बता दे की सरकार के द्वारा खेतों में बाड़ तारों की बजाय सोलर फेंसिंग बाड़ पर दिया जाएगा जिस पर 12 वोल्ट का करंट प्रभावित होगा। 

Seekho Kamao Yojana 2024 : जल्दी फॉर्म भरे, युवाओं के खाते में आएंगे ₹10,000, आप भी लीजिए

प्रदेश का प्रत्येक किसान जो अपने खेतों के फसलों को आवारा पशुओं से बचना चाहता है वह राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेकर अपने खेतों में सोलर फेंसिंग बाड़ लगवा सकता है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री के सुरक्षा योजना (Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana) संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए बाड़ लगाने पर सरकार दे रही है किसानों को 1.43 लाख का अनुदान – Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana

सरकार के द्वारा किसानों के लिए एक नई योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत अगर किसान अपने खेतों में सोलर फेंसिंग बाड़ लगवाता है तो सरकार के द्वारा उसमें अनुदान प्रदान किया जाएगा। बता दे की इस बाड़ पर केवल 12 वोल्ट का करंट प्रभावित होगा जिससे पशुओं को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। इस बाड़ की खासियत यह रहेगी की जैसे ही कोई जानवर इस बाड़ को छूता है उसे हल्का झटका लगेगा। 

इस झटके से उसे कोई नुकसान नहीं होगा साथ ही बाड़ को छूने के बाद एक सायरन भी बजेगा। खेतों में इस बाड़ को लगाने से जंगली जानवर, पशु फसलों से दूर रहेंगे जिससे किसानों को फसल नुकसान नहीं होगा। सरकार के द्वारा Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के तहत किसानों को प्रति हेक्टेयर जमीन पर 60% या अधिकतम 1.43 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। 

सरकार के द्वारा इस योजना को संचालन करने के लिए 350 करोड रुपए निवेश किया जाएगा जिसमें मुख्य तौर पर राज्य के छोटे एवं सीमांत सभी किसानों को लाभ प्राप्त होगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास आवश्यक भूमि होना जरूरी है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक हैं तो उसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के लाभ
  • Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana का लाभ प्रदेश के प्रत्येक किसानों को प्राप्त होगा।
  • राज्य सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश के छोटे, लघु एवं सभी सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर जमीन पर 60% या अधिकतम 1.43 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। 
  • इस योजना में फसलों को बचाने के लिए खेतों में हुआ 12 वोल्ट करंट वाली सोलर फेंसिंग बाड़ लगाई जाएगी। 
  • इस बाड़ को लगाने के बाद तमाम जंगली जानवर से फसल को सुरक्षा मिलेगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी किसान पात्र होते हैं। 
  • Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana के संचालन से राज्य के किसानों के आय में बढ़ोतरी होगा।
मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लाभ केवल इन किसानों को मिलेगा
  • राज्य सरकार के द्वारा शुरू किए गए खेत सुरक्षा योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले किसानों को प्राप्त होगा। 
  • सरकार के इस योजना में जंगली जानवरों से पशुओं को सुरक्षा के लिए 12 वोल्ट करंट वाली सोलर फेंसिंग बाड़ खेतों में लगाई जाएगी जिसके लिए किसान के पास आवश्यक भूमि होना है। 
  • वही योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान वर्ग से होना चाहिए।
  • वहीं दस्तावेज़ के रुप में किसानों के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जमीन से जुड़े दस्तावेज, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें? check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश राज्य का रहने वाले किसान जो खेत सुरक्षा योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है उन्हें वर्तमान समय में थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana को शुरू करने का ऐलान किया गया है लेकिन अभी तक लागू नहीं किया गया है।

परंतु जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू कर दिया जाता है सबसे पहले हम आपको इसकी जानकारी इसी वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे तो आप हमारे साथ व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम के माध्यम से जुड़े रहे हैं।

Leave a Comment