मध्य प्रदेश सरकार की बड़ी घोषणा सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा प्रत्येक महीना ₹5000 का लाभ, जाने कैसे करें आवेदन FREE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana – मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के कार्यकाल में कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना पर एक बड़ा कदम उठाया गया था। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार अनाथ एवं असहाय बच्चों को उचित प्रशिक्षण, शिक्षा और रोजगार का अवसर प्रदान करेगी। सरकार के द्वारा योजना के तहत यह निर्णय लिया गया था कि 18 साल होने के बाद अनाथ एवं असहाय बच्चों को आश्रम छोड़कर बाहर निकालना पड़ता है जिसमें उनका आर्थिक स्थिति कमजोर होता है जिसमें सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता अब प्रदान किया जाएगा।

निजी नलकूप योजना में 80% सब्सिडी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कैबिनेट बैठक में बाल आशीर्वाद योजना में पूरी तरह से स्वीकृति मिली थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार बच्चों को ₹5000 का आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। आज का यह पोस्ट उन सभी के लिए है जो अनाथ एवं असहाय हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

इस योजना में मिलेगा 3500 रुपये का लाभ

मध्य प्रदेश सरकार की बड़ी घोषणा सभी बच्चों को मिलेगा 5000 रुपए का आर्थिक मदद – Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को चलाने का आदेश जारी किया था। इस योजना के तहत बालकों को आश्रम से बाहर निकालने के बाद उच्च शिक्षा के लिए ₹5000 तक का आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा। यह आर्थिक सहायता उनके इंटर्नशिप के दौरान दिया जाएगा जब वह आश्रम को छोड़ने के बाद अपने रोजगार के अवसरों की तलाश कर रहे होंगे। 

सरकार योजना के अंतर्गत छात्रों को JEE, NEET, RTI, CLAT जैसे प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने पर आर्थिक सहायता प्रदान करेगा। सरकार की तरफ से यह सहायता राशि बच्चों को अधिकतम 24 वर्ष की आयु तक दी जाएगी। वही 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सरकार की तरफ से ₹4000 प्रति महीना दिया जायगा। 

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत लाभ बच्चों को दो तरीके से दिया जाएगा जिसमें मुख्य तौर पर आफ्टर केयर अंतर्गत आने वाले बच्चे को यानी कि जिनका उम्र 18 वर्ष से अधिक हो जाता है उन्हें इंटर्नशिप की अवधि के दौरान ₹5000 प्रति माहिना दिया जाएगा वही स्पॉन्सरशिप अंतर्गत आने वाले बच्चों को यानी की 18 साल से कम उम्र के बच्चों को ₹4000 प्रति माह दिया जाएगा।  

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि

आपको बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को दो भागों में बांटा गया है जिसके अंतर्गत प्रदेश के अनाथ बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो इस प्रकार से है –

आफ्टर केयर योजना 
  • इस योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो बाल संरक्षण संस्थाओं से 18 वर्ष की आयु के बाद आगे की जीवन यापन के लिए बाहर निकलते हैं। 
  • सरकार की तरफ से इस योजना के तहत इंटर्नशिप करवा कर उन्हें नौकरी दिलाई जाएगी। 
  • इसके साथ ही उन्हें 1 साल की अवधि या फिर इंटर्नशिप की अवधि तक प्रति महीने ₹5000 का आर्थिक मदद दिया जाएगा। 
  • इसके अलावा बच्चों को पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा, आईटीआई, नर्सिंग पैरामेडिकल, हॉस्टल मैनेजमेंट, टूरिज्म इत्यादि प्रशिक्षण संबंधित विभाग द्वारा निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार की तरफ से इस योजना के तहत 24 साल तक बच्चों को आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा। 
  • साथ ही इस योजना के अंतर्गत जो बच्चे प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं उन्हें प्रत्येक महीने ₹5000 से ₹8000 तक का आर्थिक मदद भी किया जाएगा। 
  • इस योजना के दौरान 2 वर्षों तक प्रशिक्षण अवधि तक भी उन्हें प्रति महीने ₹5000 का आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।
स्पॉन्सरशिप योजना 
  • इस योजना के तहत उन अनाथ बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिनका उम्र 18 वर्ष या उससे काम का होता है। 
  • इस योजना के माध्यम से उन बच्चों को लाभ दिया जाएगा जिनके माता-पिता के गुजरने के बाद उनकी देखभाल सगे संबंधी द्वारा किया जा रहा है। 
  • योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों को प्रत्येक महीना ₹4000 का आर्थिक मदद किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को पूरे 18 साल तक प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अलावा बच्चों को चिकित्सा सहायता भी प्रदान किया जाएगा जिसके लिए बच्चों का आयुष्मान कार्ड बनवाया जाएगा। 
मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना आवेदन प्रक्रिया 

अगर आप मुझे बाल आशीर्वाद योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है तो आपको बता दे की सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा की गई है। इसके द्वारा आवेदन प्रक्रिया या फिर ऑफिशल वेबसाइट संबंधित किसी प्रकार की जानकारी नहीं बताई गई है। 

लेकिन जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर आवेदन के बारे में कोई जानकारी बताई जाती है, हम आपको सभी जानकारी इसी वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे तो आप हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment