MP Vidhwa Pension Yojana Big Update: सरकार की बड़ी घोषणा, अब विधवा महिलाओं को ₹1500/- महीना पेंशन मिलेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
MP Vidhwa Pension Yojana Big Update

MP Vidhwa Pension Yojana Big Update – पति की मृत्यु हो जाने के बाद विधवा महिलाओं को अपने जीवन में कई सारे दुखों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उन्हें आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है जिसके लिए सरकार की तरफ से विधवा पेंशन योजना का संचालन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान समय में राज्य की विधवा महिलाओं को ₹600 का पेंशन दिया जाता है।

Aadhar Card Update 2024 : इस उम्र तक बच्चो के आधार कार्ड करवाने होगें दो बार अपडेट, देखें पूरी जानकारी

जिसे बढ़ाने की बात मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने किया है इस बात की पुष्टि एक सोशल मीडिया पोस्ट के दौरान की गई है। यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली एक विधवा महिला है जिन्हें विधवा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है या फिर आप योजना के लाभ से वंचित रह गई है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक होने वाला है तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

आपकी ग्राम पंचायत के सभी कार्यों का विवरण अपने मोबाइल फोन से इस ऐप के माध्यम से तुरंत पता करें, अब खुलेगी पोल

सरकार की बड़ी घोषणा अब विधवा महिलाओं को ₹1500/- महीना पेंशन मिलेगा – MP Vidhwa Pension Yojana Big Update

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विधवा महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना का संचालन किया जा रहा है जिसका नाम विधवा पेंशन योजना है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक महीने विधवा महिलाओं को ₹600 का आर्थिक सहायता उपलब्ध कराया जाता है जिसका लाभ लेकर आर्थिक रूप से कमजोर एवं विधवा महिलाएं अपना जीवन यापन कर सकती है। 

हाल ही में मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने ₹600 की राशि को बढ़ाकर ₹1500 करने की बात की है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस बात की पुष्टि सोशल मीडिया के एक पोस्ट के दौरान की गई है। सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक विधवा महिलाओं को कुछ जरूरी पत्रताओं को पूर्ण करना होगा जिसकी जानकारी नीचे है।

आपको बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ मुख्यतः 40 से 79 वर्ष के बीच की विधवा महिलाओं को दिया जाता है। वही योजना का लाभ लेने के लिए विधवा महिलाओं को आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होता है। प्रदेश की प्रत्येक विधवा महिला ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर योजना का लाभ ले सकती हैं आवेदन की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

केवल इन महिलाओं को मिलेगा ₹1500/- महीना पेंशन
  • मध्य प्रदेश सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला मध्यप्रदेश राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • वहीं राज्य सरकार के इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को ही दिया जाता है।
  • योजना के लाभ मुख्यत 40 वर्ष से लेकर 79 वर्ष के बीच की विधवा महिलाओं को प्राप्त होता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला का नाम बीपीएल सूची में होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा महिला अगर गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रही है तभी उसे राज्य सरकार के इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के महिला का आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक होना जरूरी है।
मध्य प्रदेश विधवा पेंशन योजना के लाभ और विशेषताएं
  • मध्य प्रदेश सरकार के इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य की रहने वाली प्रत्येक गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करने वाली विधवा महिलाओं को प्राप्त होता है।
  • योजना का प्रत्येक महिला ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया से आवेदन कर आसानी से लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • वर्तमान समय में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत ₹600 का मासिक पेंशन विधवा महिलाओं को दिया जाता है।
  • विधवा महिलाओं को प्राप्त होने वाले ₹600 का मासिक पेंशन जिसमें से ₹300 राज्य सरकार तथा ₹300 केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाता है।
  • योजना का लाभ लेकर विधवा महिला समाज में समान पूर्वक जीवन यापन कर सकती है।
  • सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह आर्थिक मदद महिलाओं के बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।
  • वही योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला के पास आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
मध्य प्रदेश विधवा पेंशन योजना आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाले प्रत्येक विधवा महिला जो राज्य सरकार की तरफ से दिए जाने वाले इस आर्थिक सहायता को प्राप्त करना चाहती है उन्हें आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। आप विधवा पेंशन योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकती हैं। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आपको नजदीकी जिला कलेक्टर ऑफिस या फिर पंचायत समिति के कार्यालय में चले जाना है।

कार्यालय में जाने के बाद वहां से आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा, जिसको भरना है फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को संग्रह कर जमा कर देना है। वहीं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मध्य प्रदेश सरकार के विधवा पेंशन योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

Leave a Comment