सरकार के इस योजना से महिलाओं को मिलेगा 12000 रुपए सालाना, ऐसे भरे एप्लीकेशन फॉर्म 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
mahtari vandana yojana form

mahtari vandana yojana form महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा एक नई घोषणा की गई थी जिसमें बताया गया था कि बीजेपी का सरकार बनने पर महिलाओं को सालाना ₹12000 दिए जाएंगे। वर्तमान समय में बीजेपी की सरकार बन चुकी है। अब सरकार का अपना वादा पूरा करने का समय है जिसके लिए सरकार के द्वारा वर्तमान समय में महतारी वंदना योजना के तहत आवेदन की मांग की गई है।

छोटा हो या बड़ा गूगल पे दे रहा है ₹100000 का लोन फटाफट आवेदन करने का सही तरीका जान लो

ऐसे में प्रत्येक वह महिला जो सरकार के इस योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको महतारी वंदना योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं साथ ही आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना है इससे जुड़ी संपूर्ण आज आपको मिलेगा।

सरकार के इस योजना से महिलाओं को मिलेगा 12000 रुपए सालाना -mahtari vandana yojana form

mahtari vandana yojana form मोदी सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत प्रत्येक महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 राशि दी जाएगी। यानी कि सरकार के इस योजना के तहत प्रत्येक महिलाओं को सालाना ₹12000 प्रदान किए जाएंगे। आपको बता दें कि इस योजना का संचालन लाडली बहना योजना की तरह किया जाएगा जिसमें प्रत्येक महीने महिलाओं को ₹1000 की राशि प्राप्त होगी। 

ऐसे में प्रदेश की प्रत्येक महिला जो सरकार के इस योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। वर्तमान समय में सरकार के द्वारा इसके आवेदन की मांग की गई है जिसमें इच्छुक महिला 20 फरवरी तक आवेदन कर सकती है। आप नीचे बताएंगे जानकारी के आधार पर इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकती है।

महतारी वंदना योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड

mahtari vandana yojana form राज्य सरकार के द्वारा महतारी वंदना योजना के ऑफिशियल घोषणा करते हुए इस योजना को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें योजना का शुभारंभ करते हुए इसके पहले किस्त को जारी करने के बारे में भी बताया गया है। बता दे की सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के आधार पर सरकार द्वारा Mahtari Vandana Yojana के पहले किस्त को मार्च महीने में जारी किया जाएगा। 

जिसके लिए वर्तमान समय में सरकार द्वारा इसके आवेदन की मांग की गई है प्रत्येक इच्छुक महिला 5 फरवरी से लेकर 20 फरवरी तक आवेदन कर सकती है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर भर जाम कर सकती हैं।

महतारी वंदना योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड लिंक – यहां क्लिक करें 

महतारी वंदना योजना का लाभ केवल इन महिलाओं को मिलेगा 
  • महतारी वंदना योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के लिए है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला का उम्र एक जनवरी 2024 तक 21 वर्ष पूरा होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का सालाना इनकम 2.5 लाख से कम होना चाहिए।
  • वहीं परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा 
महतारी वंदना योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

mahtari vandana yojana form महतारी वंदना योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस तरह से है –

  • राशन कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड 
  • विवाहित होने का प्रमाण पत्र 
  • विधवा होने का प्रमाण प्रमाण पत्र 
  • आवेदक महिला का आधार कार्ड 
  • तलाकशुदा होने का प्रमाण पत्र 
  • बैंक पासबुक 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र
महतारी वंदना योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

mahtari vandana yojana form प्रत्येक वह महिला जो महतारी वंदना योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आप एप्लीकेशन फॉर्म ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर ऑफलाइन तरीके से भर सकते हैं या फिर आप इसके एप्लिकेशन फ्रॉम ऑनलाइन तरीके से भी भर सकते हैं। 

ऑनलाइन आवेदन में आपको इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। वहीं अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहती हैं तो उसके लिए आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ महिला बाल विकास कार्यालय या फिर सरकारी कार्यालय में जाकर महतारी वंदना योजना का फॉर्म भर सकते हैं या फिर आपके इलाके में कैंप लगाए जाएंगे जिसमें जाकर भी आप आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकती हैं।

Leave a Comment