LPG Gas Subsidy Check kaise kare: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी आपको मिला रहा है या नहीं? इस तरीक़े 2 मिनट में देखें अपना स्टेटस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
LPG Gas Subsidy Check kaise kare

LPG Gas Subsidy Check kaise kare – वर्तमान समय में हमारे देश में करोड़ों गैस उपभोक्ता मौजूद है। आय दिन गैस की कीमतों में कमी और बढ़ोतरी देखने को मिलता है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा गैस उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी भी प्रदान किया जाता है। सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर पर दिए जा रहे सब्सिडी को देने के पीछे का मुख्य कारण गरीब वर्ग के लोग पुण गैस सिलेंडर को उपयोग में ले सके इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान किया जाता है।

Phone Pay 311 Loan Plan: फोन पे सभी ग्राहकों को दे रहा है 311 रुपए के EMI प्लान पर ₹20000 का लोन तुरंत

LPG Gas Subsidy Check kaise kare सरकार की तरफ से मुख्य तौर पर गैस उपभोक्ताओं को 200 से लेकर 300 रुपए तक का सब्सिडी प्रदान किया जाता है। सरकार की इस योजना के तहत गैस उपभोक्ताओं को 1 साल में अधिकतम 12 बार सब्सिडी प्राप्त होता है। आज़ भी हमारे समाज में ऐसे कई सारे गैस उपभोक्ता हैं जिन्हें गैस पर सब्सिडी नहीं प्राप्त होता है या फिर उन्हें जानकारी नहीं होती है कि उन्हे गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त हो रहा है या नहीं? आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको LPG Gas Subsidy Check संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे।

Metric Scholarship 2024 : सभी छात्रों को सरकार के द्वारा दिए जाएंगे ₹8000 यहां से तुरंत आवेदन करें

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिला है या नहीं? इसे चेक करें अपना स्टेटस – LPG Gas Subsidy Check kaise kare
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Gas Subsidy Check kaise kare जैसा कि हम सभी को पता है केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान किया जाता है। सरकार के द्वारा शुरुआत में गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान किया जाता था लेकिन बीच में 2021 के समय गैस पर सब्सिडी देना बंद कर दिया गया था जिसे बाद में गैस के बढ़ते महंगाई को देखते हुए सरकार के द्वारा सब्सिडी देना फिर से शुरू कर दिया गया था। 

LPG Gas Subsidy Check kaise kare ऐसे में वर्तमान समय में ऐसे कई सारे उपभोक्ता है जो गैस रिफिल पर सब्सिडी के बारे में जानकारी नहीं होता है। ऐसे में आपको अभी तक गैस सिलेंडर पर कितना सब्सिडी मिला है? या फिर मिल रहा है या नहीं? इसे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आप नीचे बताइए जानकारी के आधार पर पा सकते हैं।

केवल इन उपभोक्ताओं को मिलेगा LPG Gas पर Subsidy
  • LPG Gas Subsidy Check kaise kare सरकार की तरफ से दिए जा रहे हैं गैस पर सब्सिडी का लाभ केवल उज्ज्वला योजना के गैस उपभोक्ताओं को ही प्राप्त होता है। 
  • वहीं वर्तमान समय में सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में किसी उपभोक्ता ने अगर ई केवाईसी नहीं करवाया है तो उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस से सब्सिडी पर उन परिवारों को प्राप्त होता है जिनके परिवार का वार्षिक इनकम 10 लाख रुपए से काम का होता है।
  • वहीं अगर कोई गैस उपभोक्ता प्राइवेट एजेंसी से एलपीजी गैस प्राप्त कर उपयोग कर रहा है तो उस स्थिति में उसे गैस पर सब्सिडी नहीं मिलता है।
एलपीजी गैस पर सब्सिडी मिल रहा है या नहीं चेक कैसे करें?

LPG Gas Subsidy Check kaise kare दोस्तों यदि आप एलजी गैस सिलेंडर उपभोक्ता है और आप सरकार के द्वारा दिए जा रहे LPG Gas Subsidy Check करना चाहते हैं तो आप नीचे बताई गई जानकारी के आधार पर बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं –

  • LPG Gas Subsidy Check करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में MY LPG टाइप करके सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद सबसे ऊपर में एक वेबसाइट खुलकर आएगी जिस पर क्लिक करना है या फिर आप इस लिंक पर क्लिक कर इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको गैस सिलेंडर की तीन कंपनियों का फोटो देखने को मिलेगा आप जिस भी गैस कंपनी का सिलेंडर यूज करते हैं उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको Give your feedback online एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद अगले पेज में आपको LPG का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • फिर से एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको Subsidy Related (PAHAL) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले विकल्प में आपको Subsidy Not Received का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर एलपीजी गैस आईडी दर्ज कर कर सबमिट करना है। 
  • सबमिट करने के साथ ही आपके सामने LPG Gas Subsidy Status खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपना पूरा विवरण देख सकते हैं।

Note – LPG Gas Subsidy Check kaise kare दोस्तों यदि आपको गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त नहीं हुआ है तो उस स्थिति पर आप नीचे दिख रहे शिकायत बॉक्स में अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं जिसके बाद आपको गैस पर सब्सिडी मिल जाएगा।

Leave a Comment