Ladli Behna Awas Yojana List : चुनाव के बाद लाडली बहना आवास योजना का नया लिस्ट हुआ जारी, ऐसे देखे नई सूची में अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ladli Behna Awas Yojana List

Ladli Behna Awas Yojana List

Ladli Behna Awas Yojana List : जैसा की हम सभी को पता है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत सभी महिलाओं को पहले किस्त का इंतजार है। बता दे की मध्य प्रदेश में 3 दिसंबर 2023 को चुनाव का परिणाम आ चुका है मुख्यमंत्री शिवराज चौहान की घोषणा के अनुसार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त अब बहुत ही जल्दी जारी की जाएगी। 

गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सभी के लिए ई केवाईसी करवाना जरूरी, 15 दिसंबर अंतिम तिथि

मध्य प्रदेश में फ़िर से बीजेपी की सरकार बनी है और शिवराज चौहान फ़िर से मुख्यमंत्री के पद पर बने हुए हैं। इसी बीच मध्य प्रदेश की सभी बहने आवासीय योजना की पहले किस्त का प्रतीक्षा कर रही है। अगर आप भी लाडली बहना आवास योजना के पहले किस्त का पैसा का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी अपडेट आई है जिसकी सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

खाता चाहे किसी भी बैंक में हो, यह 5 नियम सबके लिए जानना जरूरी नहीं तो बाद में हो सकता है नुकसान

Ladli Behna Awas Yojana List 

मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली सभी बहने बेसब्री से लाडली बहना आवास योजना के पहले किस्त का इंतजार कर रही है। इस योजना को लेकर 17 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर के बीच मध्य प्रदेश में आवेदन प्रक्रिया में बहनों ने भाग लिया था लेकिन अभी तक एप्लीकेशन फॉर्म भरने के पश्चात बहनों को एक भी किस्त नहीं मिला है। मध्य प्रदेश में चुनावी माहौल खत्म होने के बाद अब सभी बहनों को लाडली बहना योजना के पहले किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

लाडली बहना योजना के पहले किस्त का इंतजार करने वाले महिलाओं को बता दे की चुनावी माहौल खत्म हो चुका है तथा गर्मा गर्मी भी खत्म हो गया है, तो आपको अब बहुत ही जल्दी इस योजना के तहत पहली किस्त मिल जाएगा। बस उसमें आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। 

इससे पहले की किस्त जारी की जाए सरकार एक लिस्ट तैयार करती है जिन महिलाओं का लिस्ट में नाम पाया जाएगा उनको ही पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से मदद दिया जाता है। जिस भी बहना का नाम योजना के तहत लिस्ट में पाया जाएगा उनको बैंक खाते में पहले किस्त के रूप में ₹25000 पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। खबर निकलकर आ रहा है कि सरकार दिसंबर के आखिरी सप्ताह में पहले किस्त का पैसा जारी कर सकता है।

लाडली बहना आवास योजना के लाभ

  • लाडली बहना आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को पक्का मकान बनाने हेतु 2 लाख तक का आर्थिक सहायता दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत लाभ उन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा जिन्होंने लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किया था। 
  • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाला राशि को महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। 
  • इस योजना में लाभ मध्य प्रदेश की रहने वाली मूल निवासी महिला को केवल प्राप्त होता है।
  • सरकार के द्वारा लाडली बहना आवास योजना का एक लिस्ट तैयार किया जाता है जिसके अंतर्गत नाम आने वाली महिलाओं को लाभ मिलेगा।
  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 4.75 लाख महिलाओं को आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। 
  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिन्हें अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। 
  • योजना का लाभ 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच की महिला को ही प्राप्त होता है। 

लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट चेक कैसे करे?

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने वाले सभी महिलाएं जो इस आवास योजना के लिस्ट को चेक करना चाहती है वह नीचे बताइए स्टेप को फॉलो करे :

  • लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको इसके होम पेज पर आपको Stakeholders के अंदर के अंदर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
likEWXJQG8dX4dZtfUgNj0fdQKVp7JQTwLLvlW uXmHi9S0KLS Fq20sksDa1xUO9LgYoN9d6k2frsAlNCX3MK5O9y jRh41ld2pRUX4TKVLTGWBMn7Ge bvgjTZkqCyVK0pEuOAla2lEs7fM1UXufU
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगी जहां आपको Advance Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
uofuzxbqDbzICxQW4sk47f 5HAPR09KRGwJmIZQNs tj8JIWkC8EbuIxtvyGj M 5XCQPzkJ JudfleH1UJLnOJ17Lo vruA4ApsHV3C6JGQgNJxqbaUu4Nx DxUcnWynQUTflvJdF9tsh96r9hwT 8
  • इसके पश्चात फिर से एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको सबसे पहले राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, स्कीम इत्यादि का चयन करना है।
  • सभी जानकारी का चयन करने के पश्चात अंत में आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
qpqTqH SdwJ4kmuQo3 MOKGzUB6rtUvrqmmdFlhmlY3wXxjABNvDdASQGUcIOLGlt18b69lPYHMNnOw ImkTPVMF4 ykuY K7dggANTWSDhJb9wVTNfvuhvn4hDgFCOZY DDC90DeUBUtPvxiAA b4s
  • क्लिक करने के साथ ही आपके सामने लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर आपका आवास योजना की नई सूची में नाम आता है सरकार की तरफ से पहले किस्त के रूप में आपके बैंक के खाते में ₹25000 भेजे जाएंगे।

Leave a Comment