Ladli Bahan Yojana Big Update : मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी की बड़ा घोषणा, लाडली बहनों की किस्मत चमकेगी सबको मिलेंगे ₹3000/- महिना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ladli Bahan Yojana Big Update

Ladli Bahan Yojana Big Update

Ladli Bahan Yojana Big Update : यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली एक महिला है और आप लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करती हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे की मध्य प्रदेश सरकार ने चुनाव खत्म होने के साथ ही लाडली बहना के लिए एक बड़ी अपडेट जारी कर दी है। बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना में शुरुआत में ₹1000 की राशि दी जाती थी जिसे बढ़कर ₹1250 किया गया है।

बिना ATM के चलेगा PhonePay: सारे झंझट खत्म बिना एटीएम के फोन पे चलाने का नया तरीका

साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा बताया गया है कि धीरे-धीरे लाडली बहना योजना की राशि को बढ़ाया जाएगा। वहीं 10 दिसंबर को सरकार द्वारा 7वा किस्त भी जारी किया जाएगा। हो सकता है इस बार सरकार द्वारा ₹1250 की जगह ₹1500 लाडली बहना के खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं क्या है पूरी अपडेट चलिए विस्तार पूर्वक जानते हैं।

Amazon Work From Home : घर बैठे अमेजॉन से कमाए ₹80000 महीना, ऐसे करें आवेदन FREE

लाडली बहना योजना क्या है? 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का शुरुआत इसी वर्ष मार्च के महीने में किया गया था। शुरुआत में इस योजना के तहत प्रत्येक लाडली बहनों को ₹1000 दिए जा रहे थे जब इस योजना को राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था। सरकार द्वारा योजना के तहत महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता राशी डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक के खाते में ट्रांसफर किया जाता था। 

इसके कुछ महीने बाद मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा इसका दूसरा चरण भी लाया गया जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा बताया गया था कि महिलाओं को प्रति महीना ₹3000 तक दिया जाएगा। लाडली बहना को शुरुआत में सरकार की तरफ से 1000 दिया जाता था जिसे बाद में बढ़कर 1250 रुपया कर दिया गया है लेकिन सरकार ने इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति महीना ₹3000 देने तक का वादा किया है।

वर्तमान समय में इस योजना का लाभ 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं को प्राप्त हो रहा है लेकिन वर्तमान समय में लाखों महिलाएं इस योजना का लाभ से वंचित रह गई है। उन महिलाओं के लिए तथा इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले सभी महिलाओं के लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जिन महिलाओं का नाम इस योजना के तहत छूट गया है उन सब का भी नाम अब जोड़ा जाएगा और उन्हें भी प्रत्येक महीना लाभ दिया जाएगा।

Ladli Bahan Yojana Big Update 

शिवराज चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश में बीजेपी की बड़ी जीत मिलने के बाद एक बड़ी घोषणा की गई है। सरकार द्वारा बताया गया है कि लाडली बहना को मिलने वाला राशि अब बढ़कर ₹1500 तक किया जाएगा साथ ही 7वा किस्त भी बहुत ही जल्द जारी किया जाएगा। लाडली बहना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा समय-समय पर बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत वर्तमान में महिलाओं के खाते में 1250 रुपए राशि ट्रांसफर किए जाते हैं जिसे बहुत ही जल्द बढ़कर ₹1500 किया जाएगा। 

इसके अलावा जैसा कि हम सभी जानते हैं विधानसभा चुनाव के चलते राज्य में आचार संहिता लगी हुई थी जिसकी वजह से सरकार द्वारा राशि को बढ़ाया नहीं जा पा रहा था लेकिन वर्तमान समय में 3 दिसंबर को चुनाव का रिजल्ट आ चुका है। अब सरकार बहुत ही जल्द इस राशि को बढ़ाकर ₹1500 करेगी और धीरे-धीरे ₹3000 तक लाडली बहनों को प्राप्त होगा। 

लाडली बहना को मिलेगा ₹15000 तक सालाना

वर्तमान समय में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1250 रुपए महीने के दिए जाते हैं इस अनुसार महिलाओं को प्रतिवर्ष 15000 रुपए बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। जो की लाडली बहनों को 5 वर्ष तक हर महीने यह राशि सरकार की तरफ से मिलेगा। लेकिन मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों को वादा करते हुए कहा था कि हर महीने इस राशि में इजाफा किया जाएगा और इसे ₹3000 तक पहुंचाया जाएगा। 

शुरुआत में इस योजना के तहत केवल महिलाओं को ₹1000 दिए जाते थे लेकिन इसे बढ़ाकर 1250 रुपया किया गया गया है और अब दिसंबर महीने में लाडली बहना का 7वां किस्त जारी किया जाएगा जिसमें खबर निकलकर आ रहा है कि इसे बढ़ाकर ₹1500 लाडली बहनों के बैंक खाते में भेजा जाएगा।

₹3000 महिलाओं को इस दिन से प्राप्त होगा

जैसा कि हम सभी जानते हैं मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का नतीजा 3 दिसंबर को आ चुका है जिसमें भाजपा का सरकार फिर से बरकरार रहा है। अब देखना यह है कि मध्य प्रदेश की महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा किया बादा कब तक पूरा किया जाता है क्योंकि बीजेपी की जीत के बाद लाडली बहनों के आस लगाए बैठी है। 

10 दिसंबर को जारी की जायेगा लाडली बहना का 7वां किस्त 

वर्तमान समय में लाडली बहना योजना के तहत 6 किस्तों का लाभ महिलाओं को दिया जा चुका है जो नवंबर महीने में 1250 रुपए दिए गए थे। उन सभी 1 करोड़ 32 लाख लाडली बहना महिलाओं को अगले के किस्त के रुप मे 10 दिसंबर को ₹1500 तक DBT के माध्यम से दिया जा सकता है। 

तभी लाडली बहनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा योजना के तीसरे चरण को शुरुआत करेंगे और महिलाएं इस योजना से जो वंचित है उनके फार्म भी 10 तारीख की को भरने का ऐलान किया जाएगा।

Leave a Comment