Hybrid Cars, इलेक्ट्रिक कारों की भी उड़ी नींद मार्केट मे आ गई है। हाइब्रिड कारें,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Hybrid Cars
Hybrid Cars

Hybrid Car

Hybrid cars आजकल बाजार मे जब भी कोई गाड़ीयो की बात चले तो एक नाम काफ़ी सुनने मे आ रहा है वो है हाईब्रिड कार , electric technology के आ जाने से गाड़ीयो मे डबल पावर देखने को मिल रहा है।
इलेक्ट्रिक व्हीकल पूरी तरह से बैटरी से पॉवर लेकर चलती हैं।इसमें कोई IC ( internal Combution ) इंजन नहीं होता है. इनकी बैटरी को पॉवर चार्जर द्वारा चार्ज करना पड़ता है। और फिर इस energy को use किया जाता है।

Yamaha Fascino 125 Fi-Hybrid,Yamaha ने लॉन्च की अपनी नई Electric Scooter, मात्र ₹6,000 में ले आए घर

Hybrid Cars
Hybrid Cars

वर्तमान मे देश में बहुत सारी अलग -अलग तकनीकों वाली कारें मौजूद हैं, जिसमें इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड एक ऐसा वेरिएंट्स है जो लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है।इलेक्ट्रिक कारों को चलाने के लिए पूरी तरह बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जबकि हाइब्रिड कारों में पेट्रोल इंजन या डिजल इंजन के साथ एक छोटे बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाता है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर देता है। इससे vehicle को चलाने के लिए double power मिलती है इससे कार को कुछ speified स्पीड तक Ev मोड पर चलाया जाता है। चलिए आज हम जानते हैं क्या है इन दोनों तरह की कारों में अंतर : –

Hybrid Car ( हाइब्रिड कार )

हाइब्रिड कारों में दो तरह की तकनीकों का इस्तेमाल होता है।जिसमें एक पेट्रोल या डीजल इंजन और दूसरा एक इलेक्ट्रिक मोटर होता है।( अधिक जानकारी यहा देखे ) जिसमें दोनों इंजन से कंबाइंड पॉवर मिलती है। हाइब्रिड कार मे भी दो प्रकार के वेरिएंट्स होते हैं।

Electric Two-wheeler कीमतें ₹12000 तक घटी, फिर भी गाड़ियां बहुत कम बिक रही है । जानिए क्या है वजह

Hybrid Cars
Hybrid Cars
  1. Mild Hybrid
  2. Strong Hybrid

Mild Hybrid


माइल्ड हाइब्रिड- इस तकनीक को सामान्य कारों की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें नॉर्मल IC इंजन कारों की तरह बस फ्यूल भरवाकर चलाना होता है। यह कार फ्यूल का यूज बहुत कम करती है और पर्यावरण पर कोई साइड इफेक्ट नही डालती ,इसका फायदा सिर्फ इतना होता है कि इससे कार की माइलेज थोड़ी बढ़ जाती है।

Hybrid Cars
Hybrid Cars

Strong Hybrid


स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड- फुल हाइब्रिड कार को IC इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से आसानी से चलाया जा सकता है। कम गति में यह ईवी मोड में चलती है और तेज स्पीड में यह पेट्रोल इंजन से पॉवर लेती है। यह स्वतः ही पेट्रोल / डिजल से इलेक्ट्रिक मोटर पर स्विच करती है।

Hybrid Cars
Hybrid Cars

हाइब्रिड कार का मार्केट


ये कारें अमेरिका, जापान, कनाडा ,नार्थ कोरिया, भारत और पश्चिमी यूरोप जैसे देशों खूब प्रचलित हैं। हालांकि भारत में भी अब ये कारें काफी लोकप्रिय हो रहीं है। लेकिन भारत में फिलहाल इसके चार्जिंग के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद नहीं हैं। लेकिन बड़ी कम्पनिया इस टेक्नोलोजी को लेकर लगातार काम कर रही है I( अधिक जानकारी यहा देखे )और कई सुप्रसिद्ध दिग्गज कम्पनियो ने अपने हाइब्रिड कार लाँच भी कर दी है। जो सफलता पूर्वक भारत की सड़को पर दौडती नजर आ रही है।

Hybrid Cars
Hybrid Cars

Hybrid Car की Price


दोस्तो अब आप भी सोच रहे होंगे की आखिर ये इतनी बेहतरीन Hybird Cars कितनी price तक हम ले सकते है तो हम आपको बता दे की ये hybrid cars आपको अभी तो 20 से 30 lack तक की range मे मिलेगी लेकिन आने वाले समय मे आपको यह hybrid car बहुत ही सस्ती rang में देखने को मिलेगी और इन कारो का market आने वाले समय मे बहुत ही उचाइयो को छु लेगा अभी हाइब्रिड कार की performance देश की सड़को पर बहुत ही बेहत्तर तरिके से देखी जा रही है। वही आने वाले दौर मे इसके काफी सारे वेटियट्स देखने को मिलेगे और

Leave a Comment