Free Smartphone Tablet Yojana : सरकार सभी विद्यार्थियों को दे रही है फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
 Free Smartphone Tablet Yojana

Free Smartphone Tablet Yojana

UP Free Smartphone Tablet Yojana : कोरोना महामारी के बाद से शिक्षा प्राप्त करने का तरीका बदला सा गया है। वर्तमान समय में अधिकतर विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करते हैं। ऐसे में कई छात्र ऐसे भी होते हैं जिनके पास स्मार्टफोन या टैबलेट की व्यवस्था नहीं होता है जिसके कारण से वह ऑनलाइन क्लास करने में असमर्थ होते हैं। 

PM Awas Yojana New List : प्रधानमंत्री आवास योजना का नया लिस्ट (2023-24) हुआ जारी, ऐसे देखें अपना नाम 

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत प्रत्येक विद्यार्थियों को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाता है। योजना का लाभ राज्य सरकार द्वारा केवल गरीब रेखा के अंतर्गत पाए जाने वाले विद्यार्थियों को ही दिया जाता है। तो चलिए जानते हैं सरकार की इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त होगा?

Free Solar Panel Yojana : सोलर पैनल लगाने पर मिलेगा 60% की अनुदान राशि, करें ऑनलाइन आवेदन FREE

सभी विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा में 19 अगस्त 2021 को स्मार्टफोन टैबलेट योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया था जिसका मुख्य लाभ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं विद्यार्थियों को दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा गरीब रेखा के अंतर्गत पाए जाने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध कराया जाता है। 

राज्य सरकार के इस योजना का लाभ सरकार द्वारा शुरुआती 1 करोड़ विद्यार्थियों को प्राप्त होने वाला है जिसके लिए सरकार द्वारा 300 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। यदि आप भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे एक विद्यार्थी हैं जो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएट, डिप्लोमा, टेक्निकल इत्यादि में अध्ययन कर रहे हैं तो आप इस योजना के लिए पात्र हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना के क्या लाभ हैं?

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किए जा रहे हैं इस योजना के तहत प्रत्येक युवाओं को डिजिटल एक्सेस प्रदान किया जाएगा ताकि विद्यार्थी टैबलेट और स्मार्टफोन की माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा घर बैठे प्राप्त कर सके।
  • सरकार की इस योजना का लाभ पा कर प्रत्येक वह विद्यार्थी जो उच्च शिक्षा प्राप्त करता है आने वाले समय में अपने लिए एक बेहतर जॉब की तलाश भी कर सकता है।
  • इस योजना के संचालन से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर अपना भविष्य को उज्जवल बनाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं इस योजना का लाभ लेने के पश्चात गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को टैबलेट या स्मार्टफोन खरीदने के लिए अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के बारे में भी सोचना नहीं पड़ेगा।
  • योजना का लाभ लेकर प्रत्येक विद्यार्थी आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगा तथा अपने भविष्य का निर्माण अपने अनुसार करेगा। 
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को संचालन करने के लिए 300 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जिसके अंतर्गत शुरुआती 1 करोड़ विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा डिप्लोमा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएट, टेक्निकल इत्यादि में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को ही फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।

फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना का लाभ किन विद्यार्थियों को मिलेगा?

  • फ्री टैबलेट योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। 
  • वही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएट, डिप्लोमा, टेक्निकल इत्यादि में अध्ययन करता है तभी उसे लाभ प्राप्त होगा।
  • वहीं सरकार की इस योजना का लाभ केवल गरीब रेखा के अंतर्गत पाए जाने वाले परिवार दिया जाता है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार का सालाना इनकम ₹200000 से कम होना चाहिए।
  • अगर विद्यार्थी किसी दो विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रहा है तो उस स्थिति में उसे लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पासवर्ड साइज फोटो, मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेज होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले एक कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी हैं जो राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहीं जाने या फिर किसी भी तरह का ऑनलाइन/ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बस आपको अपने संस्था में अध्यनरत होना होता है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के लिए डीजीशक्ति पोर्टल को जारी किया गया है जिसमें कॉलेज द्वारा ही केवल विद्यार्थियों का डाटा उपलब्ध कराया जाता है। इस पोर्टल पर विद्यार्थियों का कोई भूमिका नहीं रहता है। कॉलेज के द्वारा विद्यार्थियों का डाटा डीजीशक्ति पोर्टल पर उपलब्ध कराने की पश्चात एक लिस्ट तैयार किया जाता है इसके पश्चात विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होता है।

Leave a Comment