Four Wheeler चलाने वालो का हो सकता है भारी नुकसान, Car Tyres पर लिखे हुये इन नंबर का होता हैं Powerful मतलब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Four Wheeler

Four Wheeler Car Tyres

Four wheeler हो या Two wheeler दोनो मे ही tyres सबसे अहम हिस्सा होता है और जब भी आप कार के टायर को देखते हैं तो branding और model का नाम bold letters मे दर्ज होता है। इन पर कुछ number भी लिखे हुए होते है आपने ये तो जरुर सोचा होगा कि आखिर ये नंबर का role क्या है और इसके पीछे का कारण क्या है।

Four Wheeler

Car के Tyres पर नंबर

आपको बता दे की tyres के पहले तीन नंबर टायर की width को दिखाते हैं। different types की cars मॉडल के आधार पर different चौड़ाई के टायरों का use करती है और इसके अलावा कोई बहुत बड़े engine display वाली हाई-एंड कारें चौड़े tyre का इस्तेमाल करती है। ताकि टायर सही तरीके से tyre अधिक contact बना सके। और साथ ही साथ चौड़े टायर बहुत अच्छे भी दिखते हैं लेकिन यह ध्यान में रखना होगा कि टायर जितना बड़ा होता है उतना ही गाड़ी की परफॉर्मेंस प्रभावित होती है। यह सीधे performance और handling को प्रभावित करते हैं। लेकिन अगर गाडी के लुक की बात करे तो यह कइ गुना बढ़ जाती है.|

Car Tyres

पेश है , सबसे अधिक रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक बाइक, Ultravoilet F77, सिंगल चार्ज में 307KM की रेंज, ग्राहको की लगी भीड़

Height of tyres

प्रतिशत के संदर्भ में tyre की height को दिखाते हैं आमतौर पर लगभग cars में कम profile या height होती है जब कि SUV कि उस प्रोफाइल होती है और इसके बाद आने वाला word tyre के निर्माण को दिखाती है |

Four Wheeler

Diameter of Tyre

आपको ये भी बता दें कि सभी आजकल modern cars रेडियल टायर पर चलती है। इसलिए R सामान्य है।
वही बायस बेल्ट के लिए B और Diagonal के लिए D का use किया जाता है
लेकिन आपको बता दे कि यह old cars के लिए है new tyers में ‘R’ के बाद रिम का आकार या tyre का diameter आता है, जिसे अंदर से मापा जाता है।
एक example के लिए अगर आपको समझाये तो अगर 15 लिखा गया है तो मतलब है कि पहिया 15 इंच के रिम में फिट बैठता है|

पेश है दुनिया का सबसे पहला self balancing इलेक्ट्रिक स्कूटर | Liger X Self Balancing Electric Scooter

Weight of Tyre

Tyre का weight भी car की speed और efficiency बहुत हद तक बडा. देता है दो अंक tyre की भार क्षमता को दर्शाते हैं। यह टायर maximum weight ले जाने के लिए हैं, और इस मामले में, 89 को 580 किग्रा ले जाने के लिए रेट किया गया है। इसके बाद एक अक्षर होता है, जो उस speed को दर्शाता है जिसके लिए टायर को रेट किया गया है। रेटिंग ‘T’ है, जो maximum 190 kmph की स्पीड के लिए है।

Leave a Comment