महिलाओं को मिल रहा व्यवसाय करने के लिए 1 लाख रुपए, जानें क्या है योजना? और कैसे मिलेगा आपको लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ekal Mahila Swarojgar Yojana

Ekal Mahila Swarojgar Yojana – सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए तरह-तरह के योजनाओं का शुरूआत किया जाता है ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनकर समाज में जीवन यापन कर सके। ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को कल्याण हेतु एक नई योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है जिसके तहत महिलाओं को खुद का नया व्यवसाय करने के लिए 50% या अधिकतम एक लाख रुपए तक प्रदान किया जाएगा। 

केनरा बैंक से पाए “0 सिविल स्कोर” पर 1 लाख तक का पर्सनल लोन, ऐसे करें आवेदन

सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं लाभ को लेकर महिलाएं अपने अनुसार खुद का व्यवसाय कर सकती है। अगर आप भी एक महिला है और आप व्यवसाय करने को लेकर इच्छुक है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम एक लाख रुपए तक का आर्थिक मदद दिया जाएगा। सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं इस मदद को मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना (Ekal Mahila Swarojgar Yojana) के तहत दिया जाएगा जिसका लाभ आप आवेदन कर प्राप्त कर सकती हैं।

FREE SOLAR PANEL YOJANA 2024

व्यवसाय शुरू करने पर सरकार देगी 50% का अनुदान – Ekal Mahila Swarojgar Yojana

जैसा कि हम सभी को पता है राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के कल्याण हेतु नई नई योजना को चलाया जाता है जिसमें मुख्य तौर पर महिलाओं को लाभ मिलता है। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है जिसके तहत स्वरोजगार का शुरुआत करने के लिए महिलाओं को सरकार की तरफ से 50% तक का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। 

सरकार के द्वारा इस योजना में लाभ मुख्य तौर पर महिलाओं को दिया जाएगा जिसमें राज्य के 3.5 लाख महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा। राज्य सरकार के इस योजना के तहत मुख्य तौर पर विधवा परित्यागता, तलाकशुदा, किन्नर, एसिड से पीड़ित, अविवाहित इत्यादि महिलाओं को लाभ प्राप्त होता है जिसमें राज्य के मुख्य तौर पर 45 वर्ष तक की महिलाओं को लाभ दिया जाएगा।  

केवल इन व्यवसायों पर मिलेगा सरकार से आर्थिक मदद – Ekal Mahila Swarojgar Yojana

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना के तहत महिलाओं को  मुख्य तौर पर कृषि, बागवानी, भेड़ बकरी पालन, कुकुट पालन, मत्स्य पालन, पशुपालन, आधुनिकी फल एवं खाद्य संस्करण जैसे व्यवसायों पर अनुदान प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं की मांग और जानकारी के आधार पर और भी स्वरोजगार को शामिल किया जाएगा।  

Ekal Mahila Swarojgar Yojana के लाभ और विशेषताएं
  • इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धीमी जी के द्वारा किया गया है।
  • योजना का लाभ मुख्य तौर पर राज्य के निराश्रित महिलाओं को स्वरोजगार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा। जिसमें महिलाओं को 50% या अधिकतम 1 लख रुपए तक आर्थिक मदद दिया जाएगा। 
  • सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह अनुदान महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। 
  • वहीं राज्य की इस योजना का लाभ सभी महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा जिसमें मुख्य तौर पर 3.5 लाख महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। 
  • सरकार की इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगी।
Ekal Mahila Swarojgar Yojana के लिए पात्रता 
  • मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना का लाभ मुख्य तौर पर उत्तराखंड राज्य की महिलाओं को प्राप्त होगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला का उम्र 25 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • वही इस योजना के तहत विधवा, परित्यागता, तलाकशुदा, एसिड हमले से पीड़ित महिला, किन्नर जैसी महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा। 
  • वही योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला के परिवार का वार्षिक इनकम 72000 रूपए से कम का होना जरूरी है। 
  • इसके अलावा योजना के तहत विकलांग, विधवा जैसी महिलाओं को लाभ दिया जायेगा। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
एकल महिला स्वरोजगार योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

यदि आप उत्तराखंड राज्य की रहने वाली महिला है और आप स्वरोजगार का शुरुआत करने के लिए राज्य सरकार के Ekal Mahila Swarojgar Yojana का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है तो आपको बता दें कि वर्तमान समय में राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा की गई है। 

अभी तक सरकार के द्वारा इसके आवेदन तथा आधिकारिक वेबसाइट के बारे में कोई जानकारी अपडेट नहीं की गई है। परंतु जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा Ekal Mahila Swarojgar Yojana के तहत आवेदन या फिर आधिकारिक वेबसाइट के बारे में कोई जानकारी अपडेट की जाती है सभी जानकारी हम आपको सबसे पहले यही उपलब्ध कराएंगे तो आप हमारे साथ टेलीग्राम तथा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहें।

Leave a Comment