Drone Didi Yojana : फ्री ड्रोन के साथ महिलाओं को मिलेंगे 15000/- महीना, जाने कैसे मिलेगा लाभ 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Drone Didi Yojana

Drone Didi Yojana

केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी प्रकार से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के केंद्रीय मंत्रिमंडल बैठक के दौरान 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने का केंद्रीय बजट पर मंजूरी मिला है। इस योजना के अंतर्गत सरकार महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे जिससे कृषि तकनीकी क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार के इस योजना को संचालन करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है। 

पैसों की जरूरत है और आपका बैंक अकाउंट खाली है फिर भी आप निकलवा सकते हैं पैसे, जानें पूरा तरीका

केंद्र सरकार ड्रोन दीदी योजना के तहत प्रत्येक ड्रोन पायलट को प्रति महीना 15000 रुपए का लाभ देने वाला है। इस योजना का लाभ केवल महिला स्वयं सहायता समूह को प्राप्त होगा। सरकार के इस योजना के तहत 2023-24 और 2025-26 के दौरान 15000 ड्रोन स्वयं सहायता समूह महिलाओं को उपलब्ध कराया जाना है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया जा रहे हैं ड्रोन दीदी योजना संबंधित सभी जानकारी के बारे में बताने वाले हैं।

गूगल पे पर पाए ₹10000 से लेकर ₹800000 तक का लोन, जाने कैसे मिलेगा

फ्री ड्रोन के साथ महिलाओं को 15000/- महीना प्राप्त होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा अगले 4 वर्षों में इस योजना का संचालन किया जाएगा। यह ड्रोन कृषि के उर्वरक छिड़कावों के लिए किसानों को उपयोग में लाया जाएगा। 

स्वयं सहायता समूह कृषि के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला ड्रोन किसानों को किराए के तौर पर उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार ने इस योजना को संचालन करने के लिए 1261 करोड रुपए बजट इन 4 सालों के लिए निर्धारित किया है। किसान कृषि में ड्रोन का उपयोग से खेती के में उर्वरक कीटनाशक के छिड़काव करेंगे जिससे उनका अधिक से अधिक मुनाफा होगा।

केंद्र सरकार देगा 8 लाख तक का आर्थिक मदद

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त के अवसर पर लाल किले में महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन टेक्नोलॉजी के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इस योजना को घोषणा की गई थी। योजना के तहत सरकार की तरफ से ड्रोन खरीदने के लिए महिला स्वयं सहायता समूह को अधिकतम 80% यानी 8 लाख तक आर्थिक मदद करने वाला है।

वही योजना के तहत किए जाने वाला बाकी का खर्चा कृषि इंफ्रा वृत्त पोषण सुविधा के तहत लोन के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा जिस पर 3% का ब्याज भुगतान किया जाएगा। देश में लगभग वर्तमान समय में 10 करोड़ महिलाएं हैं जो स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है उनमें से 1500 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा। 

ड्रोन पायलट महिला को ₹15000/- महीना वेतन मिलेगा

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया जा रहे हैं ड्रोन दीदी योजना के तहत प्रत्येक ड्रोन पायलट महिला को 15000 का वेतन सरकार की तरफ से दिया जाएगा। योजना के तहत केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर जी के द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लेकर बताया गया है कि इस योजना के तहत 10 से 15 गांव के बीच एक ड्रोन दिया जाएगा जिसमें एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चुनाव जाएगा।

इसके बाद चुने के महिला को 15 दिन का प्रशिक्षण सरकार की तरफ से दिया जाएगा। साथ ही उन्हें 15000 का वेतन मासिक रूप में प्राप्त होगा। सरकार की इस योजना से किसानों के फसल कम कीमत पर एडवांस टेक्नोलॉजी की मदद से सालाना आय में वृद्धि होगा, साथ ही ड्रोन दीदी योजना की मदद से फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव आसानी से हो पाएगा।

ड्रोन दीदी योजना के लाभ और विशेषताएं

  • केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूह को 15000 ड्रोन सरकार की तरफ से दिया जाना है। 
  • महिला स्वयं सहायता समूह को दिए जाने वाला ड्रोन कृषि कार्यों के लिए मुख्य उपयोग किया जाएगा। 
  • इस योजना के संचालन से महिला स्वयं सहायता समूह को प्रतिवर्ष कम से कम एक लाख तक का अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा। 
  • वहीं केंद्र सरकार के इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन पर ₹800000 तक अधिकतम सब्सिडी प्रदान किया जाएगा। 
  • योजना के तहत सरकार 15 दिन तक ड्रोन पायलट महिला को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो दो चरणों में होगा, जिसमें 5 दिनों वाला चरण महिला को अनिवार्य रूप से ट्रेनिंग लेना होता है।

ड्रोन दीदी योजना का लाभ कैसे प्राप्त होगा?

सबसे पहले आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जा रहे हैं ड्रोन दीदी योजना का लाभ वर्तमान समय में नहीं दिया जा रहा है। इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा चलाने का घोषणा किया गया है। अभी इसका लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को इंतजार करना पड़ेगा। 

क्योंकि इस योजना को आवेदक को लेकर सरकार की तरफ से कोई बात रखी नहीं गई है लेकिन जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को लेकर कोई जानकारी अपडेट की जाती है हम आपको सभी जानकारी इसी वेबसाइट की मदद से उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment