Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana : सरकार की बड़ी घोषणा, सभी परिवार को मिलेगा 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana – यदि आप गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करने वाले परिवारों में से आते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे की सरकार द्वारा अब सभी परिवारों को 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है। ऐसे में अगर आप पैसों की आर्थिक तंगी के कारण से अपना या फिर अपने परिवार के किसी सदस्य का अच्छे से इलाज नहीं कर पा रहे हैं तो यह योजना आपके लिए एक कल्याणकारी योजना साबित होने वाला है।

Gaon Ki Beti Yojana 2024 : लड़कियों को मिलेंगे हर महीने ₹500 सिर्फ यह फॉर्म भरना होगा, आवेदन शुरू

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सरकार द्वारा गरीब परिवारों को दिए जा रहे बड़ी सौगात यानी की 50 लाख रुपए का स्वास्थ बीमा संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहे।

अब सभी परिवारों को मिलेगा 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा – Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana जैसा कि हम सभी को पता है सरकार के द्वारा समय-समय पर लोगों के स्वास्थ्य के लिए तरह-तरह के योजना को जारी किया जाता है। इसी प्रकार से अब सरकार के द्वारा एक नई योजना को शुरुआत करने की घोषणा की गई है जिसका नाम चिरंजीवी स्वस्थ बीमा योजना है। इस योजना के तहत सरकार अब सभी परिवारों को 25 लाख रुपए तक का बीमा प्रदान करने जा रहा है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana ऐसे में अगर आप भी पैसों की आर्थिक तंगी के कारण से अपने परिवार के किसी सदस्य या फिर अपना गंभीर बीमारी का इलाज नहीं कर पा रहे थे अब आप बड़े ही आसानी से कर पाएंगे। सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ आप प्राइवेट अस्पतालों में भी अपना इलाज कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए सभी परिवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के कुछ मुख्य बातें

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana इस योजना के तहत सरकार द्वारा उन लाभार्थियों का इलाज करवाया जाता है जो फंगस, कैंसर, पैरालिसिस, न्यू सर्जरी, हार्ट सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कॉविड -19 इत्यादि जैसे गंभीर बीमारियों से पीड़ित होते हैं।

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत अस्पताल की भर्ती होने के 5 दिन पहले से लेकर 15 दिन के बाद तक का खर्च वहन किया जाता है। वर्तमान समय तक इस योजना के तहत करोड़ परिवार जुड़ चुके हैं जिसमें से 15 लाख से भी अधिक लोगों को लाभ प्राप्त हो चुका है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ 
  • Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana,मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ अब सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को प्राप्त होगा।
  • वहीं सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता को जो भी परिवार पूर्ण नहीं करता है उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक वर्ष 850 रुपए का प्रीमियम भुगतान करना होता है।
  • इस योजना के संचालन से जो लोग पैसों की आर्थिक टंकी के कारण से अपना इलाज नहीं कर पा रहे थे वह आसानी से कर पाएंगे।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए पात्रता

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana चिरंजीवी योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के सभी लोगों को कुछ विशेष पत्रताओं को पूर्ण करना होगा जो इस प्रकार से है –

  • इस योजना का लाभ केवल गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करने वाले परिवारों को ही दिया जाता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक या पूरा परिवार राजस्थान राज्य का रहने वाला मूल निवासी होना चाहिए।
  • वही इस योजना के तहत वही परिवार पात्र माना जाता है जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के साथ सभी सरकारी कर्मचारी पात्र माने जाते हैं।
  •  वही जो परिवार योजना के लिए पत्र नहीं होता है उन्हें 850 रुपए का प्रीमियम भुगतान करना होगा।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें?
  • Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana,मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन पंजीकरण का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अगले विकल्प में आपको SSO ID की मदद से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • पोर्टल में लोगिन करने के पश्चात अगले विकल्प में आपको Registration For Chiranjeevi Yojana के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले विकल्प में आपको पैड या फिर फ्री में से किसी एक का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद अगले विकल्प में आपको अपना जन आधार नंबर डालकर Search Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके परिवार का पूरा विवरण खुलकर आ जाएगा जिसमें आप किसी एक का चयन कर डिजिटल हस्ताक्षर करने के लिए ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक आवेदन फार्म खुलेगा जिसको ध्यानपूर्वक भरना है और अंत में सबमिट पर क्लिक करना है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana,तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने की पश्चात आपका मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन संपूर्ण हो जाएगा।

Leave a Comment