सरकार के इस योजना से सभी छात्रों को मिलेगा 4 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन free

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Student Credit Card Yojana 2024 – सरकार के द्वारा पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुरूआत किया गया है जिसमें विद्यार्थियों को लोन की सुविधा उपलब्ध कराया जाता है। बता दे की सरकार की द्वारा इस योजना में उन विद्यार्थियों को लोन की सुविधा उपलब्ध कराया जाता है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने को लेकर इच्छुक होते हैं। 

अगर आप भी सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्राप्त कर अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होने वाला है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

अब सभी विद्यार्थियों का बनेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मिलेगा लाखों रुपए तक लोन – Bihar Student Credit Card Yojana 2024

जैसा कि हम सभी को पता है हमारे देश में ऐसे करोड़ परिवार है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण से वह अपने परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने में असमर्थ होते हैं जिसके लिए सरकार के द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का चलाया जा रहा है। सरकार के द्वारा कई राज्यों में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का संचालन किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग राशि प्रदान की जाती है। 

इसी प्रकार से बिहार सरकार द्वारा बिहार राज्य के विद्यार्थियों के लिए Bihar Student Credit Card Yojana के तहत 4 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है। अगर आप इस योजना का लाभ लेकर आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको स्टूडेंट क्रेडिट का बनवाना होगा। Bihar Student Credit Card Yojana बनवाने के लिए आवेदक विद्यार्थी कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। वहीं 12वीं की पढ़ाई करने के बाद आगे की पढ़ाई कर रहा है तो ही उसे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्राप्त होता है। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा Bihar Student Credit Card Yojana को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए सहायता प्रदान करना है। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण से अक्सर विद्यार्थी 10वीं या 12वीं की पढ़ाई करने के बाद पढ़ाई करना छोड़ देते हैं जिसके कारण से ही बिहार सरकार के द्वारा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू किया गया है। 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ केवल इन्हें मिलेगा  
  • इस योजना के लाभ मुख्य तौर पर बिहार राज्य के निवासी को प्राप्त होता है। 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक विद्यार्थी वर्तमान समय में किसी केंद्र सरकार के नियामक एजेंसी या मान्यता प्राप्त संस्था में पढ़ाई कर रहा तो ही लोन मिलता है।
  • योजना का लाभ मुख्य तौर पर गरीब वर्ग का विद्यार्थी को प्राप्त होता है। 
  • जबकि दस्तावेज के रूप में आवेदक विद्यार्थी के पास आधार कार्ड, 12वीं का मार्कशीट, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

सभी महिलाओं को दिया जा रहा है बिल्कुल फ्री गैस कनेक्शन, जल्दी लाभ उठाएं

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

बिहार राज्य के रहने वाले वे सारे विद्यार्थी जो सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन लेकर अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहता है उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आप नीचे बताइए स्टेप को फॉलो कर भर सकते है –

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको शिक्षा विभाग योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर चले जाना है।
  • आधिकारिक पोर्टल के मुख्य पेज पर आपको New Application Registration का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलकर आयेगा जहां आपको अपना नाम मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि जैसे जानकारी को भरना है। 
  • इसके बाद आपको OTP वेरीफिकेशन करना है ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको तीन विकल्प देखने को मिलेंगे जहां आपको स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको ध्यानपूर्वक भरकर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करने के साथ ही आपके ईमेल आईडी पर एक आईडी नंबर भेज दिया जाएगा।
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लोन अप्रूवल check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार द्वारा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का सत्यापन के लिए सबसे पहले आवेदकों को आवेदन करना होता है। आवेदन करने के पश्चात 15 दिन के भीतर सत्यापन किया जाता है। अगर आपको अप्रूवल मिल जाता है तो सरकार के द्वारा 15 दिनों के अंदर लोन की राशि को आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

Leave a Comment