Ayushman Card Yojana 25 lac : आयुष्मान कार्ड से राजस्थान में होगा अब 25 लाख का मुफ्त उपचार, नए सीएम ने किया ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ayushman Card Yojana 25 lac
Ayushman Card Yojana 25 lac

Ayushman Card Yojana 25 lac: गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाकर उनके जीवनयापन को सरल रूप देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है। विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं से देश के गरीब वर्ग के मजदूर नागरिकों के लिए अत्यंत लाभकारी होती है। सरकार के द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बेहतर सुविधा पहुंचने के उद्देश्य से योजना चलाई जाती है जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना है जिसके अंतर्गत गरीबों को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है जिसकी सहायता से कार्ड धारक 5 लाख का इलाज मुफ्त में करवा सकता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया लक्षद्वीप का दौरा ,इसके बाद मालदीव्स और लक्षद्वीप में छिड़ी जंग, देखें पूरी जानकारी

Ayushman Card Yojana 25 lac इस योजना से मिलती जुलती योजना राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जाती थी जिसके अंतर्गत 10 लाख तक का मुफ्त इलाज होता था। लेकिन सत्ता आने से बीजेपी सरकार ने राजस्थान में अपनी आयुष्मान भारत योजना को लागू कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के गरीब नागरिक 25 लाख तक इलाज मुफ्त में करवा सकता है इसको लेकर नए सीएम ने घोषणा की है। पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

राजस्थान की जनता के लिए बड़ी सौगात

Ayushman Card Yojana 25 lac हाल ही के विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान राज्य में कांग्रेस सरकार के हाथ से बीजेपी के द्वारा सत्ता हासिल कर ली है जिसके बाद राजस्थान की जनता के मन में यह शंका थी कि क्या अब कांग्रेस सरकार की सभी योजनाएं बंद हो जायेगी। तो इसको राज्य के नए बीजेपी मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राज्य की जनता को आश्वाशन देते हुए कहा कि कांग्रेस की किसी भी योजना को बंद नहीं किया जायेगा, अब हम आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत 5 से 10 लाख के बाद 25 लाख तक का मुफ्त इलाज किया जायेगा।

Ayushman Card Yojana 25 lac इसके साथ ही उन्होंने कहां कि बहुत से लोगो को शंका थी कि अब मुफ्त में दवाइया मिलेगी या नहीं, तो उन्हे निराश होने की आवश्यकता नही है पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी। इसके आलावा ऐसी दवाइया जो कि मेडिकल शॉप में मौजूद नहीं है और उनकी अत्यंत आवश्यकता है तो उन्हे भी उपलब्ध लिए जाने का निर्णय बीजेपी सरकार द्वारा लिया गया है।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता

Ayushman Card Yojana 25 lac आयुष्मान भारत योजना संपूर्ण देश में गरीबों के लिए चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। बता दे इस कार्ड की सहायता से कार्ड धारक देश के सम्पूर्ण सरकारी अस्पतालों तथा चुनिंदा प्राइवेट अस्पतालों में अपना मुफ्त में इलाज करवा सकता है। योजना की पात्रता के बारे में बात करे तो इस योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ देश के गरीब नागरीको को ही प्रदान किए जाने के उद्देश्य से संचालन किया जा रहा है।

Ayushman Card Yojana 25 lac आयुष्मान कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास गरीबी रखा से नीचे का प्रमाण पत्र होना चाहिए यानी राशन कार्ड धारक ही आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करके आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

देश की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अपना आवेदन देने के लिए योग्य व इक्षुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी।

मूल निवासी प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
जाति प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
समग्र आईडी

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

Ayushman Card Yojana 25 lac यदि आप भी देश में गरीबी रेखा या उससे नीचे की श्रेणी में निवास करते है और मुफ्त इलाज वाली आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी बनना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके अपना आवेदन कर पाएंगे।

आयुष्मान कार्ड हासिल करने के लिए सर्वप्रथम आपको https://pmjay.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर वेबसाइट पर आ जाने के बाद मुख्यपृष्ठ पर दिखाई दे रहे आभा रेजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।

फिर इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है, फिर ओटीपी आयेगा तो उसे दर्ज करे।

फिर एक नया पेज खुल जायेगा जहां पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे नाम, आय, पैन कार्ड नंबर आदि अन्य जानकारी दर्ज करनी है।

अब इसके बाद आपका आवेदन अधिकारियो को प्राप्त हो जायेगा।

फिर सत्यापन के पश्चात आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Ayushman Card Yojana 25 lac आज के इस लेख में हमने राजस्थान में चल रही आयुष्मान भारत योजना को लेकर लेटेस्ट सूचना जानने को मिली, जिसके अनुसार आपको ज्ञात हो गया है कि राजस्थान में अब 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज हो सकेगा। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी प्रस्तुत की गई है। आशा है कि दी गई जानकारी आपको समझ के आ गई होगी।

Leave a Comment