सभी पेंशनधारी E- KYC करें वरना पेंशन आना बंद होगा – All Pension E- KYC Process,बिलकुल FREE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
All Pension E- KYC Process

All Pension E- KYC Process

All Pension E- KYC Process : राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई प्रकार की कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है। उन्हीं योजना में से एक योजना पेंशन योजना होता है जिसमें मुख्यतः लोगों को वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन और विधवा पेंशन जैसे पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। 

सरकार के द्वारा बेटियों को दिए जा रहे हैं 2 लाख रुपए, फॉर्म भरने के बाद मिलना शुरू

यदि आप भी इन किसी पेंशन का लाभ ले रहे हैं और तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा सभी पेंशनधारियों के लिए एक बड़ी अपडेट जारी किया गया है। जारी किए गए अपडेट के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को अब प्रति वर्ष E- KYC करना होगा। इसीलिए आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको All Pension E- KYC Process के बारे में बताने वाले हैं तो आप अंत तक बन रहे हैं।

इंतजार खत्म इस दिन आयेगा 16वीं किस्त का पैसा, यहाँ से चेक करें FREE

सभी पेंशनधारी E- KYC करें वरना पेंशन आना बंद होगा – All Pension E- KYC Process

प्रत्येक राज्य में राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती है। उन्ही योजना में शामिल हैं पेंशन योजना, जिसमें राज्य के विकलांग, विधवा तथा वृद्ध लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रत्येक महीना दिया जाता है जिनमें से कुछ मुख्य पेंशन वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, और विकलांग पेंशन होता है। 

राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से प्रत्येक नागरिकों को हर महीना कुछ राशि नागरिकों के बैंक खाते में ट्रांसफर करता है। लेकिन अब सरकार के द्वारा पेंशन को केवाईसी करवाना सभी लाभार्थियों के लिए अनिवार्य कर दिया है। जो भी पेंशनधारी पेंशन को केवाईसी नहीं करवाता है उसके पेंशन की राशि को रोक दिया जाता है। 

राज्य सरकार की तरफ से पेंशन केवाईसी करवाना अनिवार्य इसलिए कर दिया गया है क्योंकि जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके खाते में भी पेंशन की राशि ट्रांसफर सरकार द्वारा कर दिया जाता है जिसका पता सरकार को नहीं चलता है। इसीलिए अब सभी लाभार्थियों को पेंशन सत्यापन प्रतिवर्ष करवाना होगा। आप पेंशन का केवाईसी अपने राज्य के पेंशन स्कीम के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। हम उदाहरण के तौर पर आपको उत्तर प्रदेश राज्य के आधिकारिक पोर्टल पर केवाईसी करने का प्रोसेस बता रहे हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य के पेंशनधारी इस तरीके से करें पेंशन केवाईसी – UP All Pension E- KYC Process

उत्तर प्रदेश राज्य का रहने वाला प्रत्येक लाभार्थी जो राज्य सरकार के द्वारा दिए जा रहे किसी भी प्रकार के पेंशन का लाभ पा रहा है उसे उसकी केवाईसी आधिकारिक पोर्टल पर जाकर करवाना होगा। हमने नीचे की केवाईसी करने का पूरा प्रोसेस विस्तार पूर्वक बताया है जिसे आप फॉलो कर आसानी से कर सकते है। 

  • केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल पर जाना होगा। 
  • यदि आप अन्य किसी राज्य के रहने वाले निवासी हैं तो उस स्थिति में आप अपने राज्य के आधिकारिक पोर्टल पर चले जाएं।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के पश्चात आपको अपने पेंशन के प्रकार का चयन करना है।
  • चयन करने की पश्चात आवेदक लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद होम स्क्रीन पर लॉगिन पेज खुलकर आयेगा जहां आपको अपने पेंशन का चुनाव करें के विकल्प में क्लिक करना है। 
  • इसके बाद अगले विकल्प में आपको अपना पंजीयन संख्या को दर्ज करना है फिर मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी सत्यापन करना है।
  • ओटीपी सत्यापन होने के पश्चात कैप्चा कोड को डालकर लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।
  • लोगिन करने के पश्चात अगले विकल्प में आपके सामने E- KYC का डैशबोर्ड खुल जाएगा जहां आपको आधार सत्यापन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करना है फिर सत्यापित करें के विकल्प पर क्लिक करना है। 

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप उत्तर प्रदेश राज्य के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपने पेंशन के लिए E- KYC करवा सकते हैं। वहीं अगर आप अन्य किसी राज्य के रहने वाले निवासी हैं तो उस स्थिति में आप अपने राज्य के आधिकारिक पोर्टल में जाकर बताएंगे स्टेप को फॉलो कर आसानी से E- KYC करवा सकते हैं।

Leave a Comment