2024 में इस बिजनेस को घर बैठे शुरु कर आप महीने के ₹30000 से ₹40000 कमा सकते हैं – Agarbatti business Idea

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Agarbatti business Idea

Agarbatti business Idea

Agarbatti business Idea क्या आपका भी सपना बिजनेस करने का है लेकिन आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन नहीं है यदि हां तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप बहुत ही कम निवेश पर शुरु कर अच्छा कमाई कर सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो इसके प्रोडक्ट की डिमांड पूरे साल रहता है।

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, नई सरकार ने लाडली बहन योजना के लिए दिया आदेश

Agarbatti business Idea ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरू कर महीने के ₹30000 से ₹40000 आसानी से कमा सकते हैं तथा आप इस बिजनेस को घर बैठे भी कर सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में अगरबत्ती बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं तथा इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है। आईए जानते हैं अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने का विस्तृत जानकारी।

ई-श्रम कार्ड की 7 नई योजनाएं शुरू, सभी लोगों को मिलेगा बंपर फायदा

अगरबत्ती बनाने में लगने वाले आवश्यक सामग्री

Agarbatti business Idea अगरबत्ती बनाने के लिए कुछ आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता होती है जिनमें से मुख्य गम पाउडर, चारकोल पाउडर, नर्सिंग पाउडर,बांस, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जिलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटेरियल आदि की आवश्यकता अगरबत्ती बनाने में पड़ती है। आप इन सामग्रियों की मदद से अगरबत्ती बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय

Agarbatti business Idea अगरबत्ती का निर्माण करने में लगने वाले समय के बारे में बात करें तो अगर आप अगरबत्ती का निर्माण ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर करते हैं तो आप मशीन के माध्यम से 1 मिनट में 150 से 300 के बीच अगरबत्ती निर्माण कर सकते हैं। वहीं यदि आप अगरबत्ती का निर्माण हाथों से करते हैं तो उस स्थिति में  आपके कर्मचारियों के कार्य क्षमता पर निर्भर करता है कि आप कितना अगरबत्ती का निर्माण कर रहे हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत

Agarbatti business Idea अगर आप अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो उसके लिए आपके पास लागत के रूप में कुछ धनराशि होना जरूरी है। यदि आप जानना चाहते हैं की अगरबत्ती बिजनेस शुरू करने में आपको कितना धनराशि की आवश्यकता है तो इसकी अनुमान आप खुद से लगा सकते हैं। 

Agarbatti business Idea यदि आप अगरबत्ती निर्माण का कार्य हाथों से करते हैं तो उस स्थिति में आप इस बिजनेस को ₹10000 से ₹15000 रुपए के बीच शुरू कर सकते हैं। वहीं यदि आप मशीन की सहायता से अगरबत्ती का निर्माण करते हैं तो उस स्थिति में आपको अधिकतम लागत 3 से 4 लाख के बीच आ सकता है।  

अगरबत्ती बनाने की मशीन का कीमत कितना है?

Agarbatti business Idea आपको बता दे की अगरबत्ती बनाने में कई तरह के मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें से मुख्य तौर पर मिक्सर मशीन, टायर मशीन,  प्रोडक्शन मशीन आते हैं। हमारे देश में अगरबत्ती बनाने की मशीन का कीमत ₹80000 से ₹100000 के बीच में होता है। 

वही आप अपने बजट के अनुसार अगरबत्ती बनाने की मशीन को सेकंड हैंड मशीन के रूप में खरीद सकते हैं जो आपको बाजार में ₹30000 से ₹50000 के बीच आसानी से प्राप्त हो जाएगा। वहीं अगर आपके पास शुरुआत में इतना ज्यादा बजट नहीं है तो उस स्थिति में आप कुछ वर्कर को रखकर अगरबत्ती बना सकते हैं।

Leave a Comment