अबुआ आवास योजना का नया फॉर्म भरना शुरू, जल्दी करे आवेदन अंतिम तिथि आज – Abua Awas Yojana New Form Apply

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Abua Awas Yojana New Form Apply

Abua Awas Yojana New Form Apply – यदि आप झारखंड राज्य के रहने वाले निवासी हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे कि अबुआ आवास योजना का नया आवेदन फिर से शुरू हो चुका है। ऐसे में अगर आप झारखंड सरकार द्वारा चलाई गई आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत किसी कारण वश आवेदन नहीं कर पाया था या फिर आपका आवेदन किन्हीं कारण से नहीं हुआ है तो अब आपको अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरने का फिर से मौका प्राप्त हो रहा है। 

केनरा बैंक से पाए “0 सिविल स्कोर” पर 1 लाख तक का पर्सनल लोन, ऐसे करें आवेदन

Abua Awas Yojana New Form Apply झारखंड सरकार के इस योजना के तहत सभी जरूरतमंद परिवारों को 3 कमरों वाला पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Abua Awas Yojana New From Apply से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। साथ ही आवेदन फॉर्म में आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है? आवेदन फार्म कहां जमा करना है? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको प्राप्त होगा तो आप पोस्ट में अंत तक बने रहें।

अबुआ आवास योजना का नया फॉर्म भरना शुरू – Abua Awas Yojana New Form Apply

Abua Awas Yojana New Form Apply जैसा कि हम सभी को पता है झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना का शुरुआत करने की घोषणा 77वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया गया था। अबुआ आवास योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा कुल 8 लाख परिवारों को 3 कमरों वाला पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए झारखंड सरकार के द्वारा 1500 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

Abua Awas Yojana New Form Apply झारखंड सरकार के इस योजना का संचालन तीन चरणों में किया जाएगा जिसके पहले चरण का शुरुआत हो चुका है। ऐसे में जो भी इच्छुक परिवार अबुआ आवास योजना के आवेदन फार्म को भरने से वंचित रह गए हैं वह अब अबुआ आवास योजना का फॉर्म भर सकते हैं। झारखंड सरकार के द्वारा नए फार्म के आवेदन की मांग की गई है। लेकिन झारखंड सरकार के द्वारा नए फॉर्म को भरने के लिए एक नियमित समय का निर्धारण किया गया है जिसमें सभी इच्छुक नागरिकों को आवेदन फॉर्म भरना होगा।

अबुआ आवास योजना का नया फॉर्म जल्दी भरे अंतिम तिथि आज

Abua Awas Yojana New Form Apply झारखंड राज्य के रहने वाले निवासियों को बता दे कि झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत नए फॉर्म की मांग की गई है जिसका आवेदन 8 जनवरी 2024 एवं 9 जनवरी 2024 में होगा। झारखंड राज्य का रहने वाला प्रत्येक पात्र उम्मीदवार जो अबुआ आवास योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है वह जल्दी से इस फॉर्म को भर आवेदन कर सकता है। 

अबुआ आवास योजना के लाभ और विशेषताएं
  • झारखंड सरकार के इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से ₹200000 तक का आर्थिक मदद किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ मुख्यतः आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार, झोपड़पट्टी या फिर किराए के घरों रहने वाले परिवार को आसानी से प्राप्त होगा।
  • योजना का के तहत उन परिवारों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी जो कच्चे मकान में रहा करते हैं या फिर जो जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन तीन चरणों में किया जाएगा जिसमें कुल 8 लाख आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • झारखंड सरकार के इस योजना के तहत जाति और धर्म में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा, प्रत्येक पात्र उम्मीदवार इस योजना का लाभ मिलेगा।
झारखंड अबुआ आवास योजना के लिए पात्रता
  • Abua Awas Yojana New Form Apply झारखंड अबुआ आवास योजना का लाभ केवल झोपड़पट्टी हो या फिर किराए के घरों पर रहने वाले परिवारों को प्राप्त होता है।
  • वहीं अगर योजना के तहत परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में है तो उस स्थिति में लाभ नहीं मिलता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार का सालाना इनकम 3 लाख से कम होना चाहिए।
  • वहीं अगर परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर अन्य किसी आवास योजना का लाभ प्राप्त हुआ है तो उस स्थिति में अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
अबुआ आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 
  • राशन कार्ड 
  • जॉब कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता विवरण 
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
झारखंड अबुआ आवास योजना का नया फॉर्म कैसे भरें?

Abua Awas Yojana New Form Apply झारखंड राज्य के रहने वाले प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार जो अबुआ आवास योजना के नए फॉर्म को भरना चाहता है उन्हें सभी जरूरी दस्तावेजों की पर्ची के साथ ग्राम प्रधान या फिर प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास चले जाना है। जाने के जाने के बाद वहां से आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा। 

Abua Awas Yojana New Form Apply आवेदन फार्म प्राप्त करने के पश्चात आपको उसकी ध्यानपूर्वक भरना है फिर सभी जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ संग्रह कर जमा कर देना है। जमा करने के साथ ही आपको आवेदन की रसीद प्राप्त होगा जिसे अपने पास सुरक्षित रख लेना है। आप प्राप्त हुए आवेदन रसीद के माध्यम से बाद में आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। 

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के पश्चात आप अबुआ आवास योजना के नए आवेदन फार्म को भर सकते हैं।

Leave a Comment