09 फरवरी को जारी करेंगे मुख्यमंत्री चंपई सोरेन अबुआ आवास योजना का पहला किस्त, जाने आपको मिलेगा या नहीं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana First Installment – जैसा कि झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना को चलाया जा रहा है जिसमें राज्य के सभी जरूरतमंद परिवारों को आवाज की सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। झारखंड सरकार के इस योजना में मुख्य तौर पर उन परिवारों को लाभ मिलेगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ अब तक नहीं मिला है।

सरकार के इस योजना से सभी छात्रों को मिलेगा 4 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

Abua Awas Yojana First Installment झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना को संचालन करने के लिए आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आवेदन लिए गए थे जिसके बाद सरकार के द्वारा सारी प्रक्रिया पूरी कर लिया गया है जिसके बाद अब Abua Awas Yojana First Installment जारी किया जाएगा। खबर निकल कर आ रहा है झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के पहले किस्त को जल्द ही जारी किया जाएगा। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Abua Awas Yojana First Installment के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इस दिन मिलेगा अबुआ आवास योजना का पहला किस्त – Abua Awas Yojana First Installment 

Abua Awas Yojana First Installment जैसा कि हम सभी को पता है झारखंड के मुख्य पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है  जिसमें सभी परिवारों को पक्का मकान की सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार के द्वारा जल्द ही इसके पहले किस्त को जारी करने का आदेश जारी किया गया है। वही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बाद वर्तमान समय में चंपई सोरेन झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं जो अबुआ आवास योजना की पहली किस्त को डीबीटी के माध्यम से जल्द जारी करने वाला है।

Abua Awas Yojana First Installment बिष्टुपुर गोपालगंज मैदान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के बाद जिला प्रशासन ने इसके पहले किस्त को जारी करने की तैयारी कर ली गई है। जल्द ही सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के तहत पहले किस्त की राशि को जारी किया जाएगा जिसमें पहले किस्त के रूप में सभी परिवारों को 15% राशि दी जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2011 के जनसंख्या के आधार पर सरकार के द्वारा एससी एसटी वर्ग के 50% लोगों को लाभ दिया जाएगा।

वही अल्पसंख्यक को 10% जबकि ओबीसी वर्ग के लाभार्थियों को 35% वही जनरल वर्ग के लाभों को केवल 5 प्रतिशत का आवास का सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 एससी एसटी के लिए 4059, माइनॉरिटी को केवल 814 जबकि ओबीसी के लिए 2848 एवं सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को 407 आवास आवंटित किया जाना है।

अबुआ आवास योजना के पहले किस्त में मिलेंगे 30 हज़ार रुपए 

Abua Awas Yojana First Installment अबुआ आवास योजना का संचालन झारखंड सरकार के द्वारा किया जा रहा है जिसमें पहले किस्त के रूप में अबुआ आवास योजना के लाभार्थियों को 15% की राशि उपलब्ध कराई जाएगी यानी की 2 लाख आवास योजना के तहत प्रत्येक परिवारों को उपलब्ध कराया जाएगा। यानी की पहले किस्त के रूप में आवास बनाने के लिए सरकार द्वारा केवल 30 हज़ार रुपए की राशि दी जाएगी। पहले किस्त के रूप में मिली राशि से सभी परिवारों को जमीन का पूरा कार्य करना होगा।

अबुआ आवास योजना के पहले किस्त का पैसा केवल इन परिवारों को मिलेगा 
  • आवास योजना के पहले किस्त का पैसा केवल पीएम आवास योजना के तहत लाभ न मिलने वाले परिवारों को दिया जाएगा।
  • सरकार की इस योजना के तहत उन परिवारों को लाभ दिया जाएगा जो सरकार के सभी पत्रताओं को पूर्ण करते हैं।
  • इसके अलावा जांच प्रक्रिया में सब कुछ सही पाए जाने वाले परिवारों को पहले पहला किस्त का पैसा दी जाएगा।
Abua Awas Yojana First Installment की सूची चेक कैसे करें?check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं और आप पहले किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि सरकार के द्वारा पहले किस्त का पैसा 09 फरवरी को जारी किया जा सकता है आपको पहले किस्त के रूप में पैसा मिला है या नहीं आप इसकी जानकारी अपने बैंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अबुआ आवास योजना के पहले किस्त का लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको अपने ग्राम सेवक से संपर्क करना होगा।

Leave a Comment