Abua Awas Yojana Check Status अबूआ आवास योजना की लिस्ट हुई जारी, ऐसे देखें अपना नाम FREE

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana Check Status : झारखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए अबूआ आवास योजना का शुरूआत किया गया है। झारखंड सरकार के इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को तीन कमरों वाला पक्का मकान दिया जाता है जिनके पास पक्का मकान नहीं है। सरकार की तरफ से इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए ₹200000 का आर्थिक मदद दिया जाएगा।

Abua Awas Yojana Check Status राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक परिवार को आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होता है। अगर आपने भी झारखंड सरकार के आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आवेदन किया था और आप आवेदन स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है। हमने नीचे अबूआ आवास योजना आवेदन स्थिति चेक करने संबंधित सभी जानकारी दिया है।

सभी परिवारों को मिलेगा 3 कमरों वाला पक्का मकान – Abua Awas Yojana Check Status

Abua Awas Yojana Check Status झारखंड सरकार के द्वारा राज्य के लोगों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन समय-समय पर किया जाता है इसी प्रकार से झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 77वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अबूआ आवास योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया था। जिसके तहत निम्न वर्ग के परिवारों को तीन कमरों वाला पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से ₹200000 का आर्थिक मदद दिया जाएगा।

Abua Awas Yojana Check Status राज्य सरकार के द्वारा अबूआ आवास योजना को संचालन करने के लिए 1600 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना को संचालन करने के लिए झारखंड सरकार के द्वारा आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आवेदन किया गया था जिसमें लाखों परिवारों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था। अगर आवेदक का नाम आवेदन सूची में नाम आता है तो उस स्थिति में अबूआ आवास योजना का लाभ प्राप्त होगा। आप अबूआ आवास योजना के आवेदन स्थिति नीचे बताए स्टेप को फॉलो कर देख सकते हैं।

अबूआ आवास योजना का लाभ केवल इन परिवारों को मिलेगा
  • Abua Awas Yojana Check Status अबूआ आवास योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के रहने वाले मूल निवासी परिवारों को प्राप्त होता है।
  • झारखंड सरकार के इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ न मिलने वाले परिवारों को दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार का सालाना इनकम ₹300000 से कम होना चाहिए।
  • वहीं आवेदक के परिवार के पास राशन कार्ड, जॉब कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का कोई सदस्य अगर सरकारी सेवा प्रदान करता है तो उस स्थिति में उस परिवार को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इसके अलावा परिवार का कोई सदस्य अगर आयकर दाता का हिस्सा होता है तो उस स्थिति में भी उस परिवार का लाभ नहीं मिलेगा।
  • और यदि आवेदक के परिवार के पास पहले से पक्का मकान उपलब्ध है तो उस स्थिति में झारखंड सरकार के इस आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
अबूआ आवास योजना आवेदन स्थिति कैसे देखें? check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड राज्य के रहने वाले प्रत्येक गरीब वर्ग के परिवार जो झारखंड अबूआ आवास योजना के आवेदन स्थिति चेक करना चाहते हैं उन सभी को सबसे पहले बता दे कि अगर आपने झारखंड सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में अगर आपने आवेदन किया था तभी आप इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आप नीचे बताइए की स्टेप को फॉलो करें –

  • अबूआ आवास योजना आवेदन स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आपको Track Application पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा जहां आपको Application Number तथा Mobile Number डालकर Check Application Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के साथ ही आपके सामने अबूआ आवास योजना का आवेदन स्थिति खुलकर आ जाएगा जिसे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

मात्र 7 लाख में बनेगा ऐसा घर आपको सिर्फ इतना करना है, पढ़े महत्वपूर्ण बिंदुओं को FREE

Note : झारखंड राज्य के रहने वाले प्रत्येक गरीब वर्ग के परिवार जिन्होंने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत आवेदन किया था लेकिन उनको किसी कारणवश रजिस्ट्रेशन का मैसेज नहीं आया है तो उस स्थिति में आप अपने ग्राम प्रधान से मैसेज न आने या फिर अपने एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment