सरकार की बड़ी घोषणा! सरकार दे रही है 50 हज़ार किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप की सुविधा, जाने कैसे मिलेगा आपको लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
50 हज़ार किसानों को मिलेगा सोलर पंप

यदि आप एक किसान है तो आपके लिए खुशखबरी निकाल कर आ रहा है। बता दे की सरकार के द्वारा 50 हज़ार किसानों को सोलर पंप देने का वादा किया गया है। अगर आप अपने खेतों में सोलर पंप लगाने को लेकर इच्छुक हैं तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकते हैं। बता दे की सरकार के द्वारा आने वाले 2 वर्षों में 50 हज़ार किसानों के खेतो में सोलर पंप लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस स्कीम में आपका पैसा डबल होने में लेगा मात्र 115 महीनें का समय, समय रहते जान लीजिए यह स्कीम

सरकार के इस योजना का लाभ लेने के पश्चात किसानों को डीजल  पंप से मुक्ति मिलेगा। इसके अलावा किसानों के खेतों में सोलर पंप लगने के पश्चात वे अपने फसलों पर सही समय पर सिंचाई कर सकेंगे। ऐसे में अगर आप अपने खेतों में सोलर पंप लगाने को लेकर इच्छुक है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए लाभदायी होने वाला है। हमने नीचे सोलर पंप आवेदन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है।

सरकार दे रही है किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप की सुविधा

जैसा कि किसानों को वर्षा न होने के कारण से अक्सर सिंचाई में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अक्सर किसानों के द्वारा सिंचाई के लिए डीजल पंप का इस्तेमाल किया जाता है जो किसानों के लिए काफी महंगा होता है। राज्य सरकार के द्वारा किसानों के इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए 50 किसानों के खेतो में को सोलर पंप लगाने का ऐलान किया गया है। 

सरकार के द्वारा इस योजना में “पहले आओ पहले पाओ” के तहत 50 हज़ार किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप दिया जाएगा। राज्य सरकार के द्वारा 50 हज़ार किसानों को सोलर पंप पीएम कुसुम योजना के तहत दिया जा रहा है जिसका लाभ प्रत्येक किसान ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकता है। 

खेतों में सोलर पंप लगाने के पश्चात किसानों को बेहतर सुविधा प्राप्त होगा जिससे किसानों के आई में बढ़ोतरी होगा। राज्य सरकार के इस योजना का लाभ छोटे एवं सीमांत सभी किसानों को प्राप्त होगा। इसके अलावा इस योजना के तहत खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए सरकार द्वारा 60% की सब्सिडी भी जाएगी। आप नीचे बताइए जानकारी के आधार पर आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।  

केवल इन किसानों को मिलेगा सोलर पंप योजना का लाभ
  • सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार केवल उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले 50 हज़ार किसानों को लाभ प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास खेती योग्य भूमि होना जरूरी है।
  • सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह लाभ पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के तहत उपलब्ध कराया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर खेती से जुड़े सभी पेपर जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए।
ऐसे करें जल्दी आवेदन वरना नहीं मिलेगा आपको लाभ check
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले निवासी हैं और आप सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं सोलर पंप को अपने खेतों में लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जल्द से जल्द आवेदन करना होगा। क्योंकि सरकार के द्वारा राज्य के केवल 50 हज़ार किसानों को लाभ दिया जाएगा जो “पहले और पहले पाओ” के तहत किसानों को मिलेगा। ऐसे में आप नीचे बताई गई जानकारी के आधार पर आवेदन कर सकते हैं –

  • उत्तर प्रदेश कुसुम योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको 2023-24 सोलर पंप बुकिंग हेतू यहां क्लिक करें के क्लिक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको ध्यान पूर्वक भरना है फिर जरूरी दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट कर देना है।

इस प्रकार से आप “पहले आओ पहले पाओ” के तहत अपने खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment